पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

4 लाख से ज्यादा बच्चों का लक्ष्य तय:जिले में 1 से 19 वर्ष के बच्चों और किशोर किशोरियों को खिलाएंगे कृमिनाशक दवा

बेमेतरा7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • इसे लेकर पूरी सतर्कता बरती जाएगी

जिले में राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस कार्यक्रम 13 सितम्बर से 23 सितम्बर तक मनाया जा रहा है। समुदाय स्तर पर 1 से 19 वर्ष के बच्चों, किशोर-किशोरियों को कृमि नाशक दवा एल्बेंडाजोल की गोली मितानिन दीदी और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के द्वारा गृह भ्रमण करके खिलाई जाएगी। कृमि नाशक दवा खिलाने के लिए जिले में 400262 बच्चों का लक्ष्य रखा गया है।

कृमि की दवाई 1 से 2 वर्ष के बच्चों को आधी गोली चूरा करके, 2 से 3 वर्ष के बच्चों को एक पूरी गोली चूरा करके पालकगण की उपस्थिति में खिलाया जाएगा व 3 से 19 वर्ष के बच्चों किशोर-किशोरियों को एक पूरी गोली चबाकर दवा सेवन कराएंगे। कार्यक्रम से संबंधित सभी तैयारी स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन की ओर से पूरी की जा चूकी है। जिला नोडल अधिकारी ने बताया कि जिले को कृमि मुक्त करने विशेष रूप से कार्ययोजना बनाया गया है, इसमें जिले के ऐसे स्कूल जो वर्तमान में संचालित हो रहे हैं। ऐसे स्कूलों-शिक्षण संस्थानों शासकीय-निजी स्कूलों, नवोदय विद्यालय, आईटीआई कॉलेज को शामिल किया गया है। बच्चों को दवा खिलाने शिक्षा विभाग, महिला व बाल विकास विभाग और स्वास्थ्य विभाग की टीम बनाई गई है।

आज मनाएंगे कृमि मुक्ति दिवस, विधायक होंगे शामिल
प्रभारी मुख्य चिकित्सा व स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रदीप कुमार घोष ने बताया की कृमि की वजह से बच्चों में कुपोषण व खून की कमी हो जाती है। इस वजह से बच्चों में हमेशा थकावट रहती है। कृमि नाशक दवा खाने से पेट में पनप रहे कृमि खत्म होंगे। साथ-साथ कृमि से बचाव के तरीकों के बारे में भी जानकारी दी गई। कृमि से बचाव के लिए आसपास साफ-सफाई, नाखून छोटे रखना, खुले भोजन नहीं करना, खुले में शौच न जाना, शौच के बाद हाथ धोना, साफ पानी से फल एवं सब्जियों को धोकर खाना आवश्यक है। उक्त कार्यक्रम के अंतर्गत 13 सितम्बर को शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बेमेतरा में राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा, जिसमें मुख्य अतिथि विधायक आशीष छाबड़ा व अध्यक्ष नगर पालिका बेमेतरा मौजूद रहेंगे।

खबरें और भी हैं...