सतर्कता / नवागढ़ का मुरकुटा गांव बना कंटेनमेंट जोन बिना अनुमति यहां कोई आ-जा नहीं सकेंगे

X

दैनिक भास्कर

Jul 01, 2020, 04:00 AM IST

बेमेतरा. कलेक्टर शिव अनंत तायल ने आदेश जारी कर बेमेतरा जिले के नवागढ़ विकासखंड के ग्राम मुरकुटा व ग्राम पंचायत सिवनी को कंटेनमेंट जोन घोषित किया है। यहां कोरोना पॉजिटिव एक केस पाए जाने के कारण कोरोना वायरस के संक्रमण के फैलाव को ध्यान में रखते हुए उक्त दोनों क्षेत्र की सीमा को कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है। मुरकुटा के प्रभारी अधिकारी तहसीलदार नवागढ़ रेणुका रात्रे व पर्यवेक्षण अधिकारी अनुविभागीय दण्डाधिकारी नवागढ़ होंगे। 
जारी आदेश के अनुसार कंटेनमेंट जोन में सभी दुकानें व अन्य वाणिज्यिक प्रतिष्ठान बंद रहेंगे। प्रभारी अधिकारी द्वारा कंटेनमेंट जोन में घर पहुंच सेवा के माध्यम से आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति की जाएगी। कंटेनमेंट जोन अंतर्गत सभी प्रकार के वाहनों के आवागमन पर प्रतिबंध रहेगा। मेडिकल इमरजेंसी को छोड़कर अन्य किसी भी कारण से घर से बाहर निकलना प्रतिबंधित होगा। कंटेनमेंट जोन की निगरानी के लिए लगातार पुलिस पेट्रोलिंग की जाएगी। 
सीएमएचओ की निगरानी में लिए जाएंगे सैंपल: जिला चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा संबंधित क्षेत्र में स्वास्थ्य की निगरानी एवं निर्देशानुसार सैम्पल इत्यादि जांच के लिए तय किया जाएगा। कंटेनमेंट जोन में केवल एक प्रवेश व निकास की व्यवस्था के लिए बेरिकेटिंग, कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग, प्रवेश व निकास सहित क्षेत्र की सेनेटाइजिंग व्यवस्था व आवश्यक वस्तुओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने, स्वास्थ्य टीम को एसओपी अनुसार दवा, मास्क, पीपीई किट उपलब्ध कराने व बायो मेडिकल अपशिष्ट प्रबंधन, घरों का एक्टिव सर्विलांस और प्रभारी अधिकारी नियुक्त किया गया है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना