पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

सीएम ने मासिक रेडियोवार्ता लोकवाणी में कहा:जैविक खेती की ओर तेजी से बढ़ रहा है हमारा छत्तीसगढ़

बेमेतरा15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मासिक रेडियोवार्ता लोकवाणी की 21वीं कड़ी का प्रसारण रविवार को सुबह 10.30 से 11.00 बजे तक जिला स्तर पर विशेष रणनीति से विकास की नई राह विषय पर किया गया। नपं साजा, बेरला, नपं नवागढ़, नपं मारो, थानखम्हरिया, देवकर, परपोड़ी सहित पूरे जिले में लोकवाणी सुनी।

मुख्यमंत्री बघेल ने कहा कि छग जैविक खेती की ओर तेजी से बढ़ रहा है। प्रशासनिक इकाई के रूप में जिलों को महत्व देते हुए अल्प समय में ही 5 नए जिले बनाने की पहल की है। जिला स्तर पर जनहितकारी योजनाएं, कार्यक्रम और अभियान चलाने की छूट दी है, ताकि स्थानीय जनता की सोच, इच्छा और अपेक्षा के अनुरूप काम करने में जिला प्रशासन अधिक सक्षम हो सके। छत्तीसगढ़ में किसानों के हित को ध्यान में रखते हुए अब लघु धान्य फसलों का उत्पादन बढ़ाने के साथ इन्हें बेहतर दाम व सुविधाएं देने की पहल की गई है।

चार चिन्हारी के जरिए नए रास्ते पर चल रहे
मुख्यमंत्री ने कहा कि नरवा, गरुवा, घुरुवा, बाड़ी को छत्तीसगढ़ की चार चिन्हारी के रूप में बचाने की सोच के साथ, एक नए रास्ते पर चलना शुरू किए थे। गरुवा से गोबर, गोबर से वर्मी कम्पोस्ट, सुपर कम्पोस्ट और फिर सुपर कम्पोस्ट प्लस। गोधन न्याय योजना से पशुपालकों को लाभ मिला है, जिसमें भूमिहीनों की संख्या 79 हजार 435 है। वर्मी कम्पोस्ट, सुपर कम्पोस्ट तथा सुपर कम्पोस्ट प्लस का उत्पादन 11 लाख क्विंटल से अधिक हो चुका है और 8 लाख क्विंटल की बिक्री कर चुके हैं।

आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल का संचालन शुरू
बताया गया कि स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालय जिले में संचालित किया जा रहा है। आंगनबाड़ी केंद्रों में बच्चों एवं गर्भवती माताओं को गर्म भोजन दिया जा रहा है। इस अवसर पर नपं साजा के विधायक प्रतिनिधि मनोज जायसवाल, पार्षद अवधेश गोयल, एल्डरमैन रोहित वर्मा, तोप सिंह, यतीश कन्नौजे, सोनू साहू, प्रवीण वर्मा, लोकेश शर्मा, ठुब्लू राम सिन्हा आदि मौजूद रहे।

खबरें और भी हैं...