वाणिज्य उत्सव:जिले के उन्नत, उद्यमी किसानों व किसान उत्पादक संगठनों के लिए किया कार्यक्रम खेती के नए तरीके, संभावनाओं पर की चर्चा

बेमेतरा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
कार्यक्रम में अपनी बात रखते कृषि विशेषज्ञ। - Dainik Bhaskar
कार्यक्रम में अपनी बात रखते कृषि विशेषज्ञ।

कृषि और खाद्य प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (अपेडा) नई दिल्ली व कृषि विज्ञान केन्द्र, बेमेतरा के संयुक्त तत्वाधान में रविवार को एक दिवसीय वाणिज्य उत्सव मनाया गया। इसके अंतर्गत जिले के उन्नत नवोन्वेषी/उद्यमी किसानों एवं किसान उत्पादक संगठनों के लिए क्षमता वर्धन कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमे प्रमुख रूप से कलेक्टर बेमेतरा विलास भोसकर संदीपान व अध्यक्ष के रूप में समिधा गुप्ता, उप महाप्रबंधक, अपेडा, न्यू दिल्ली की उपस्थित रहे। अतिथि के रूप में कार्यक्रम में डॉ. एससी मुखर्जी, निदेशक विस्तार सेवए, डॉ. एस पटेल, प्रोफेसर, संजय गजघटे, उपसंचालक, संचालनालय, उद्योग विभाग व डॉ. केपी वर्मा, अधिष्ठाता, कृषि महाविद्यालय व अनुसंधान केन्द्र बेमेतरा उपस्थित रहे।

कार्यक्रम के उद्देश्य के बारे में संजय गजघटे ने जानकारी दी। डॉ. एससी मुखर्जी, डॉ. एस पटेल व डॉ. केपी वर्मा ने किसान व किसान उत्पादक संगठन के लिए उद्यमिता के विभिन्न प्रादर्श प्रारूपों व छत्तीसगढ़ में व्यवसायिक व निर्यात महत्व के विभिन्न कृषि उत्पादों की विविधता पर जानकारी दी। अपेडा नई दिल्ली की समिधा गुप्ता ने कृषि व प्रसंस्कृत खाद उत्पादों के निर्यात संबंधी प्रक्रियाओं, मापदंड व प्रदेश में निर्यात के संभावनाओं पर अपेडा की भूमिका के बारे में किसान उत्पादक संगठनों को जानकारी दी। कार्यक्रम में कलेक्टर ने अपने किशोरावस्था के दौरान के खेती के अनुभव को साझा करते हुए किसानों को अपने फसलों व कृषि उत्पादों की गुणवत्ता मूल्यवर्धन पर अधिक ध्यान देना चाहिए।

खबरें और भी हैं...