पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

परेशानी:भद्रकाली मंदिर पहुंचनेे पगडंडी का ही सहारा सड़क बनाने के प्रस्ताव को नहीं मिली मंजूरी

बेमेतरा/अंधियारखोर8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • अंधियारखोर पंचायत ने ग्राम गौरवपथ योजना के जरिए इस सड़क निर्माण के लिए की थी पहल

ग्राम पंचायत अंधियारखोर में प्रसिद्ध देवी भद्रकाली मंदिर जाने के लिए अब तक सीसी रोड के निर्माण के लिए राशि स्वीकृत नहीं हो सकी है। इसके कारण पर्व आदि के अलावा प्रतिदिन माता मंदिर जाने वाले भक्तों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। प्रत्येक ग्राम पंचायतों में ग्राम गौरव पथ का निर्माण किया गया है, लेकिन ग्राम अंधियारखोर में अब तक गौरव पथ का निर्माण नहीं हो पाया है। माता भद्रकाली मंदिर से लेकर महामाया मंदिर से होते तक मुख्य सड़क को जोड़ने के लिए विशेष तौर पर ग्राम गौरव पथ की मांग ग्रामवासी कई बार कर चुके हैं। स्थानीय जनप्रतिनिधि के अलावा शासन-प्रशासन द्वारा भी ध्यान नहीं दिए जाने के कारण मंदिर के लिए मार्ग का निर्माण नहीं हो पाया है। ऐसे में पगडंडियों के सहारे भक्तों को माता के मंदिर आने-जाने के लिए मजबूर होना पड़ता है। इसके अलावा मंदिर जाने के लिए मार्ग में पड़ने वाले बिजली पोल में स्ट्रीट लाइट की व्यवस्था नहीं है। अंधेरे में ही लोगों को मंदिर जाना पड़ता है।

कई बार प्रस्ताव जनपद व जिपं को भेजा जा चुका है
अंधियारखोर के वरिष्ठ कांग्रेसी नेता विजय कुमार सोनी ने बताया कि ग्राम पंचायत से कई बार प्रस्ताव पारित करके जिला व जनपद पंचायत को भेजा जा चुका है। इसके बावजूद ग्राम गौरव पथ के लिए राशि स्वीकृत नहीं हो पाई है। सीसी रोड नहीं होने से बारिश के दिनों में मजबूरी में भक्तों को कीचड़ में आना-जाना करना पड़ता है। प्रतिदिन पुजारी सुबह और शाम को मंदिर में पूजा करने आते हैं।

आश्वासन तो मिला, निर्माण के लिए राशि नहीं मिली
ग्राम पंचायत के रितेश मिश्रा ने बताया कि भाजपा शासनकाल में भी मंत्री दयालदास बघेल को इस संबंध में अवगत कराया गया था। उन्होंने ग्राम गौरव पथ के लिए विशेष तौर पर माता भद्रकाली मंदिर से लेकर महामाया मंदिर होते हुए नवागढ़ रोड को जोड़ने के लिए सीसी रोड निर्माण के लिए राशि स्वीकृत कराने का आश्वासन दिया, लेकिन राशि नहीं मिल पाई। इसके अलावा पूर्व सरपंच द्वारा भी ग्राम पंचायत से प्रस्ताव पारित करके जानकारी क्षेत्रीय जनप्रतिनिधि को भेजा गया था, लेकिन पंचायत द्वारा पारित प्रस्ताव को जनप्रतिनिधियों ने नजरअंदाज कर दिया।

ग्रामसभा से फिर प्रस्ताव बनाकर भेजे जाने का निर्णय
मुख्य मार्ग नवागढ़ से महामाया मंदिर होते हुए माता भद्रकाली मंदिर से सीधे नवागढ़ की ओर जाने वाली सड़क को जोड़ देने से करीब 1 किलोमीटर सड़क का निर्माण हो सकता है। इसके लिए लोक निर्माण विभाग द्वारा अगर ध्यान दिया जाए, तो आवागमन के लिए एक विशेष रास्ता बनाया जा सकता है। आगामी दिनों में ग्राम पंचायत व ग्राम सभा की बैठक में प्रस्ताव तैयार कर प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना से राशि स्वीकृत कराने का प्रस्ताव ग्रामीणों द्वारा किया जाएगा, ताकि माता भद्रकाली मंदिर जाने वाले मार्ग का निर्माण हो सके।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- पिछले कुछ समय से आप अपनी आंतरिक ऊर्जा को पहचानने के लिए जो प्रयास कर रहे हैं, उसकी वजह से आपके व्यक्तित्व व स्वभाव में सकारात्मक परिवर्तन आएंगे। दूसरों के दुख-दर्द व तकलीफ में उनकी सहायता के ...

और पढ़ें