पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Chhattisgarh
  • Bhilai
  • Bemetara
  • This Is Wrong, Handpump Accused Distributing Water By Arresting Amrit Arrested; Corona Infection Was Claimed To Be Eliminated, Offering Coconut And Rupees Was Offered

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

भास्कर किसी भी अंधविश्वास का समर्थन नहीं करता:ये गलत है, अमृत बताकर हैंडपंप का पानी बांटने वाला आरोपी गिरफ्तार; कोरोना संक्रमण दूर करने का था दावा

बेमेतरा12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
हैंडपंप का पानी लेने के लिए आरोपी के घर लोग पहुंचते थे। - Dainik Bhaskar
हैंडपंप का पानी लेने के लिए आरोपी के घर लोग पहुंचते थे।
  • नारियल और रुपए का ले रहा था चढ़ावा
  • रोज जुटती थी भीड़- कलेक्टर से शिकायत के बाद पुलिस ने की कार्रवाई, ग्राम मोहलई का है मामला
  • पैसों के लिए जानलेवा दावा- मिनीमाता के सपने में दर्शन देने की बात बिल्कुल गलत है

कोरोना संक्रमण के साथ जब लोगों में डर और परेशानियां बढ़ रही है, कुछ ऐसे भी लोग हैं जो इस संकट का फायदा अंधविश्वास फैलाने में कर रहे हैं। ऐसा ही मामला बेमेतरा कोतवाली थाना क्षेत्र में आया है। यहां एक शातिर आरोपी संक्रमण दूर करने के लिए घर में लगे हैंडपंप के पानी को अमृत बताकर बांट रहा था।

झांसे में आकर आसपास के सैकड़ों ग्रामीण रोज उसके घर पहुंच रहे थे। एक मई को एफआईआर दर्ज होने के बाद सोमवार को बेमेतरा थाना पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया है। बेमेतरा कोतवाली थाना क्षेत्र के ग्राम मोहलई निवासी दीन दास कोसले पिता दयानंद कोसले के घर में हैंडपंप लगा हुआ है। आरोप है कि वह लोगों को इसी हैंडपंप के पानी को अमृत बताकर बांट रहा था। साथ ही दावा कर रहा था कि कोरोना संक्रमण के साथ ही अन्य बीमारियों को भी ठीक कर सकता है। गुरु घासीदास सेवादार संघ के संयोजक मनमोहन बांधे ने पुलिस और कलेक्टर से शिकायत की थी। पुलिस ने धारा 269 व आपदा प्रबंधन एक्ट 2005 की धारा 51 (बी) के तहत जुर्म दर्ज किया है।

संघ के संयोजक मनमोहन बांधे ने पुलिस से शिकायत की।
संघ के संयोजक मनमोहन बांधे ने पुलिस से शिकायत की।

अफवाह फैलाई- मिनीमाता ने दर्शन देकर बांटने कहा
आरोपी दीन दास अपने घर में लगे हैंडपंप, नल और कुएं से पानी भरकर लाता और लोगों को बांटता। इसे पियो और अपने साथ ले जाओ, कहकर उपदेश देता था। वहीं सेवादार संघ ने कलेक्टर से की गई शिकायत में बताया गया है कि आरोपी दीन दास कोसले ने सब जगह अफवाह फैला दी थी कि उसे मिनीमाता ने सपने में दर्शन दिए हैं। कहा है कि कोरोना से बचाव के लिए मेरी ओर से अमृत पानी पिलाओ। इसके बाद आरोपी दीन दास अपने घर में लगे हैंडपंप, नल और कुएं से पानी भरकर लाता और लोगों को बांटता। इसे पियो और अपने साथ ले जाओ कहकर उपदेश देता था। बदले में वह लोगों से चढ़ावे के नाम पर नारियल और रुपए लेता।

गुरु घासीदास सेवादार संघ ने कहा- अंधविश्वास से बचें
वहीं दूसरी ओर गुरु घासीदास सेवादार संघ की ओर से लोगों से अपील की गई है कि वह इस तरह की अफवाहों और अंध विश्वास से दूर रहें। साथ ही सतनामी समाज के लोगों से कहा है कि वह अपने बच्चों को सिर्फ वैज्ञानिक, वास्तविक, रोजगार परक शिक्षा और संस्कार दें। उन्होंने प्रशासन से समाज में फैली तमाम भ्रांतियों को दूर करने और उन्हें जागरूक करने की भी मांग की है। समिति का कहना है कि ऐसे लोग समाज को नुकसान पहुंचा रहे हैं। उनकी बातों में आकर ग्रामीण अपनी जान भी जोखिम में डाल रहे हैं। इधर सभी सरकारी अस्पताल में कोरोना संक्रमित के इलाज के लिए अगल से बिस्तर, ऑक्सीजन की व्यवस्था भी है।

घर से बर्तन में पानी लेकर आया थाने, किया जब्त
पुलिस ने आरोपी को पकड़कर थाना लाया। इस दौरान वह थाना में घर से बर्तन में पानी लेकर अाया था। वह इसे बार-बार अमृत पानी ही बताता रहा। हालांकि पुलिस ने इन सभी वस्तु को अपने पंचनामा के लिए जब्त किया है। ताकि विवेचना के दौरान साक्ष्य के रूप में काम आ सके। आरोपी से पुलिस की पूछताछ जारी है।

जिले में बढ़ रहा कोरोना संक्रमण, लोगों में डर भी
बेमेतरा जिले में लगातार कोरोना संक्रमण बढ़ रहा है। ऐसे में लोगों में डर भी है। क्योंकि जिले में सोमवार रात 8 बजे के मेडिकल बुलेटिन अनुसार 225 कोरोना संक्रमित की मौत हो चुकी है। 3184 सक्रिय मरीज हैं। 294 नए मरीज मिले। कोरोना को लेकर आरोपी द्वारा मात्र पानी से इलाज किए जाने का दावा किया जा रहा था। वहीं स्वास्थ्य विभाग शुरू से ही लोगों को कोरोना संक्रमण के रोकथाम के नियम का पालन करने व लक्षण होने पर कोरोना जांच कराने अपील कर रही है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय कड़ी मेहनत और परीक्षा का है। परंतु फिर भी बदलते परिवेश की वजह से आपने जो कुछ नीतियां बनाई है उनमें सफलता अवश्य मिलेगी। कुछ समय आत्म केंद्रित होकर चिंतन में लगाएं, आपको अपने कई सवालों के उत...

    और पढ़ें