पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लापरवाही:शहरी क्षेत्र में सड़कों तक पहुंच रहे हैं मवेशी, कांजी हाउस खाली पड़ा

दल्ली राजहरा10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • मवेशियों की धर-पकड़ करना छोड़ कागजों पर ही रोज भेज रहे रिपोर्ट

मवेशियों को सड़कों पर आने से जिम्मेदार नहीं रोक पा रहे हैं। पशु मालिक भी मवेशियों को खुले में छोड़ रहे हैं। इधर कांजी हाउस खाली है। सड़कों पर मवेशी का कब्जा है। इससे खासकर रात के अंधेरे में दुर्घटना की आशंका है। समझाने के बाद भी पशु मालिक मवेशियों को घर पर बांध कर रखने तैयार नहीं हैं।  सड़कों को मवेशियों से मुक्त करने के लिए सरकार द्वारा रोका-छेका अभियान चलाया जा रहा है, किंतु न केवल ग्रामीण बल्कि शहरी क्षेत्र में भी सड़कों पर मवेशियों का डेरा लगा रहता है। रात में मवेशी सड़कों पर ही बैठे रहते हैं, जिसके कारण हादसा की भी अाशंका बनी रहती है। रोका-छेका अभियान के तहत सड़क पर घुम रहे आवारा मवेशियों को पकड़कर कांजी हाउस में रखा जाना है। उनके मालिकों सुपुर्दगी की जानी है। इसके लिए मवेशी मालिकों की बैठक बुलाकर समझाइश दी गई थी। इसके बावजूद यहां के मवेशी मालिकों द्वारा किसी भी प्रकार का कोई ठोस कदम न उठाकर अपने मवेशियों को खुले में छोड़ दिया जा रहा है। जिससे लोगों काे काफी परेशानी हो रही है। 

चिखलाकसा के कांजी हाउस में मवेशी नहीं
नगर पंचायत चिखलाकसा में पहले कांजी हाउस है। जहां आवारा मवेशी रखते रहे हैं। समय के साथ मवेशियों का यह ठीकाना भी अब बंद हो गया है। सड़क के मवेशियों को पकड़कर रखा जाता था। नगर पालिका एवं नगर पंचायत चिखलाकसा में कांजी हाउस होने के बावजूद वहां के जिम्मेदार अधिकारी व कर्मचारियों ने ध्यान ही नहीं दिया। जिसके चलते वहां से गुजरने वाले लोगांे को परेशानी का कारण बना हुआ हैै।

दल्ली क्षेत्र में सरकार का अभियान पूरी तरह से फेल
दल्लीराजहरा क्षेत्र में रोका-छेका  अभियान पूरी तरह से फेल हो चुका है। गौठानों में मवेशियों की रोकने की योजना कागज तक ही सीमित रह गई है। मवेशियों काे कहीं भी बैठे रहने व आपस में लड़ाई करते देख सकते हैं। पालिका व पंचायत द्वारा मवेशियों को धर पकड़ करना छोड़ अधिकारी केवल कागजों पर ही रोजना रिपोर्ट भेज रहे हैं कि कांजी हाउस में मवेशी पकड़े गए थे जिसे मालिकों को सुपुर्दगी की गई।

अंधेरे में दिखाई नहीं देते मवेशी, हादसे की आशंका
नगर पालिका क्षेत्रांतर्गत वार्ड- 27, 26, 25, 20, 22, 19, 18, 10, 12 एवं नगर पंचायत चिखलाकसा के वार्ड क्रमांक 13,03,14 सहित मानपुर चैक, फव्वारा चाैक, पुराना बाजार चाैक, चोरहा पड़ाव क्षेत्र, स्टेट हाईवे मार्ग क्रमांक 6 पर मवेशी रात में बैठते हैं। रोड के बीचो-बीच बैठने अाैर अंधेरा होने के कारण रात में मवेशी वाहन चालकाें काे नजर नहीं अाता। जबकि सैकड़ों भारी वाहनों व दुपहिया का आना-जाना लगा रहता है। इससे हमेशा दुर्घटना की अाशंका रहती है। भारी वाहनों के चपेट में आकर कई मवेशियों की घटना स्थल पर मौत हो चुकी है। इसके बाद भी जिम्मेदार ध्यान नहीं दे रहे हैं। 

तैनात किए गए कर्मचारी
मुख्य नगर पालिका अधिकारी आरएल सोनी ने बताया 15 दिन से लगातार अभियान चलाया जा रहा है। अपने कर्मचारियों को इस कार्य के लिए तैनात किए हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - कुछ समय से चल रही किसी दुविधा और बेचैनी से आज राहत मिलेगी। आध्यात्मिक और धार्मिक गतिविधियों में कुछ समय व्यतीत करना आपको पॉजिटिव बनाएगा। कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती है इसीलिए किसी भी फोन क...

    और पढ़ें