हरा सोना / तेंदूपत्ते की खरीदी कम किए जाने से संग्राहकों को नुकसान

X

  • अब तक सिर्फ 50 फीसदी तेंदूपत्ते की खरीदी

दैनिक भास्कर

May 30, 2020, 05:00 AM IST

दल्लीराजहरा. भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष विक्रम उसेंडी ने सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा है कि प्रदेश सरकार ने तेंदूपत्ता संग्राहकों के लिए शुरू की गईं विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाभ संग्राहकों व उनके परिजन को देना बंद कर दिया है। इस वर्ष लगभग 13 लाख तेंदूपत्ता संग्राहकों के माध्यम से 16,71,700 मानक बोरा तेंदूपत्ता संग्रहण का लक्ष्य रखा गया है। अब तक सिर्फ 50 फीसदी तेंदूपत्ते की खरीदी की गई है। 
भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष विक्रम उसेंडी ने कहा कि वर्ष 2019 में 15,01,281 मानक बोरा, 2018 में 14,80,034 मानक बोरा और 2017 में 17,09,976 मानक बोरा तेंदूपत्ता संग्रहण हुआ था। लेकिन इस वर्ष अधिकतर समितियों में सिर्फ़ तीन-चार दिन ही तेंदूपत्ता संग्रहण का काम कराया गया। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार के इशारे पर जान-बूझकर तेंदूपत्ते की खरीदी कम किए जाने से तेंदूपत्ता संग्राहकों को काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है। उसेंडी ने मांग की है कि प्रदेश सरकार पिछले तीन साल की खरीदी को आधार मानकर इस वर्ष तेंदूपत्ता संग्राहकों को औसत राशि का भुगतान करें, ताकि कोरोना संकट की इस घड़ी में गरीब व आदिवासी तेंदूपत्ता संग्राहकों के सामने कोई बड़ी दिक्कत खड़ी न हो। 
भाजपा प्रदेश अध्यक्ष उसेंडी ने अाराेप लगाया कि बस्तर और सरगुजा संभाग में कम दिनों तक ही संग्रहण का काम चलने के कारण अब तेंदूपत्ता की अंतरराज्यीय तस्करी कर ठेकेदारों और अधिकारियों की सांठगांठ से आंध्रप्रदेश, तेलंगाना, महाराष्ट्र, ओडिशा और झारखंड में बिकने के लिए भेजा रहा है। इससे प्रदेश शासन को राजस्व की क्षति भी हो रही है। प्रदेश के लाखों तेंदूपत्ता संग्राहकों की बीमा योजना के तहत प्रीमियम जमा नहीं करने पर उसेंडी ने कहा कि यह कदम से राज्य सरकार का राजनीतिक प्रतिशोध झलक रही है। इन तेंदूपत्ता संग्राहकों के लिए शुरू की गई अटल समूह बीमा और आम आदमी बीमा योजना भी बंद कर दी गई है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना