पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

किसान हो रहे परेशान:टोकन लेने की मची होड़, मंडी परिसर में गुजारी रात

डोंगरगांव2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सुबह होते ही पंजीयन जमा कर बिना टोकन लिए 2000 से ज्यादा किसान लौटे बैरंग, धान बेचने के लिए शासन के निर्देश का इंतजार

क्षेत्र में धान की फसल तैयार हो चुकी है कटाई एवं मिंजाई के बाद अब किसानों को धान बेचने को लेकर का असमंजस है। पिछले वर्ष इन दिनों तक धान की खरीदी शुरू हो जाती थी, परंतु कोविड-19 के चलते अभी तक धान खरीदी शुरू नहीं हो पाई है। छत्तीसगढ़ प्रदेश सहित क्षेत्र के किसान धान बेचने के लिए सरकारी तिथि का इंतजार कर रहे हैं। ऐसे में किसानों को काफी तकलीफों का सामना करना पड़ रहा है। किसी भी प्रकार की सूचना मिलते ही वे सारा काम छोड़कर दिन और रात देखे बिना धान बेचने के लिए टोकन कटवाने के लिए जी-जान लगा देते हैं। शुक्रवार को डोंगरगांव मंडी में रात 10 बजे से ही हलचल मचना शुरू हो गया, लोग कंबल और चटाई लेकर डोंगरगांव कृषि उपज मंडी में पहुंचने लगे। उन्हें सूचना मिली थी कि 27 नवंबर को पंजीयन जमा कर टोकन प्राप्त होगा, इसलिए आसपास गांव के किसान रात से ही पहले नंबर में आने की होड़ में कड़ाके की ठंड की परवाह नहीं करते हुए मंडी पहुंच गए। कई गांव के किसानों ने पूरी रात अपनी पारी का इंतजार किया। सुबह होते-होते मंडी में किसानों का मेला लग गया और गेट बंद होने के कारण गेट के उपर से कूदकर किसानों की भीड़ जाने लगी।

2000 हजार किसान लौटे बैरंग
क्षेत्र में खबर फैल गई और सुबह होते-होते मंडी में किसानों की भारी भरकम भीड़ को संभालना मुश्किल हो गया। ऐसे में कार्यालय खुलते ही किसानों में कौतूहल मच गया और वे लाइन लगाने के लिए एक दूसरे को धक्का-मुक्की करने लगे ऐसे में व्यवस्था संभालने के लिए सभी से पंजीयन की रसीद को लेकर वापस घर भेज दिया गया। समिति के अध्यक्ष रामकुमार गुप्ता ने बताया कि लगभग 2000 किसानों का पंजीयन जमा कर लिया गया है, जैसे ही शासन से धान खरीदी का टारगेट आएगा उस हिसाब से टोकन का वितरण किया जाएगा।

क्षेत्र के गांवों में हुई थी मुनादी
बगदई, नवागांव, मोहड़, मनेरी, माथलडबरी के तिहारूराम, यादराम, रामसाय, सत्यनारायण पटेल, मेघनाथ मरार, नरोत्तम साहू, राजेश साहू ने बताया कि उनके गांव में पंजीयन जमा करने तथा कुछ गांव में पंजीयन जमा कर टोकन मिलने के लिए मुनादी की गई थी जिसके कारण वे टोकन लेने के लिए रात से ही मशक्कत कर रहे हैं पर यहां आने के बाद और पूरी रात खराब करने के बाद कुछ हाथ नहीं लगा केवल पंजीयन के कागज को जमा कर हमें यहां से रवाना कर दिया गया और कहा कि जब टोकन बंटने शुरू होंगे तो सभी को सूचना दी जाएगी।

टोकन के लिए किसानों की लगी भीड़
जंगलपुर|रामपुर सोसायटी में धान बेचने के लिए टोकन पाने किसानों की उमड़ी भीड़। एक तरफ जहां कोरोना महामारी के कारण लोगों को सावधानी बरतने व सोशल डिस्टेंसिंग का पालन को कहा जा रहा वहीं किसान इससे विपरीत अपने धान को पहले बेचने के जुगत में कोरोना महामारी को भूल गए व लग गए अपने टोकन पाने के इंतजार में। रामपुर सोसायटी में सभी किसानों को 27 नवंबर को पंजीयन प्रमाण पत्र लेकर आने को कहा गया जिसके बाद उसे लॉटरी द्वारा किसानों को धान बेचने का तारीख बताया जाना था। सभी किसानों ने अपना पंजीयन प्रमाण

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद आप अपने घर परिवार की खुशियों के लिए भी समय निकालेंगे। घर की देखरेख से संबंधित कुछ गतिविधियां होंगी। इस समय अपनी कार्य क्षमता पर पूर्ण विश्वास रखकर अपनी योजनाओं को कार्य रूप...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser