पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मनमानी:बिना रॉयल्टी पर्ची के दौड़ रहे रेत भरे वाहन

डोंगरगांव11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • एक रॉयल्टी के पीछे 8 से 10 गाड़ियां दौड़ाई जा रही है, अनुमति के बाद भी नहीं दे रहे रॉयल्टी

क्षेत्र में खनिज सम्पदा के दोहन तेजी से चल रहा है। ठेकेदार गिट्‌टी, मुरुम, रेत निकालकर शासन को नुकसान पहुंचा रहे हैं। इसमें अधिकारियों की भी उदासीनता देखी जा सकती है। क्षेत्र से ग्राम घोरदा में शिवनाथ नदी और पैरी नदी का संगम है, जहां भारी मात्रा में रेत का भंडारण है जिसे प्रशासन ने लीज पर दिया है। जिसके लिए रॉयल्टी भी उपलब्ध कराई गई है, पर बिना रॉयल्टी के रेत का खनन व विक्रय किया जा रहा है।
घोरदा खदान में रेत निकालने को अनुमति तो ली गई है, पर यहां रॉयल्टी में गड़बड़ी की जा रही है। एक रॉयल्टी के पीछे 8 से 10 गाड़ियां दौड़ाई जा रही है जिससे रॉयल्टी ना काटकर नियमों की धज्जियां उड़ाई जा रही है। जिससे रॉयल्टी का पैसा शासन तक नहीं पहुंच पा रहा है और ठेकेदार कम रेट में रेत निकालकर चार गुना दाम में बाजार में बेच रहे हैं। इससे घर बनाने वालों को ठेकेदारों को मनमाना दाम देना पड़ रहा है। जिससे रेत की कालाबाजारी बढ़ती जा रही है।
शिकायत के बाद भी नहीं होती कार्रवाई: हेमंत, सूखलाल, शिव कुमार, मनोज, नागेश आदि ग्रामीणों ने बताया कि हमने कुछ गाड़ियों से रॉयल्टी पूछा जिसमें वाहन क्रमांक सीजी 08 एल 3463 एवं सीजी 08 एएच 5148 तो उन्होंने बताया कि हमारे पास नहीं है सेठ के पास रॉयल्टी पर्ची है, उनसे बात कर लीजिए। यहां राजनांदगांव, अर्जुनी, डोंगरगांव से भी गाड़ियां आकर लगती है। पहले भी इस मामले में तहसीलदार प्रिती लारोकर को सूचना दी थी। तब उन्होंने कहा था कि वह उनका एरिया नहीं आता वह किसी को भेजती है पर कोई अधिकारी यहां नहीं आया।
मैं जाकर देखती हूं- तहसीलदार: तहसीलदार प्रिती लारोकर ने कहा कि मैं जाकर देखती हूं। अगर बिना रॉयल्टी पर्ची के रेत गाड़ियां चल रही है तो उन पर कार्रवाई की जाएगी।

शिवनाथ और पैरी नदी से अवैध तरीके से रेत निकासी
घोरदा में शिवनाथ व पैरी नदी का संगम है जिससे भारी मात्रा में रेत का भंडार है। जिससे दो घाटों में अलग-अलग स्थानों से अवैध रूप से भी रेत निकाली जा रही है। रॉयल्टी का तो खेल चल ही रहा है, दूसरी ओर सीधे तौर पर गाड़ियां लगाकर अवैध रूप से रेत का खनन किया जा रहा है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी विशिष्ट कार्य को पूरा करने में आपकी मेहनत आज कामयाब होगी। समय में सकारात्मक परिवर्तन आ रहा है। घर और समाज में भी आपके योगदान व काम की सराहना होगी। नेगेटिव- किसी नजदीकी संबंधी की वजह स...

    और पढ़ें