पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

चर्चा:डौंडी ब्लॉक के अतिशेष शिक्षकों काे अंदरूनी गांवों में भेजें

डौंडी2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जनपद पंचायत डौंडी की स्थाई समिति की बैठक में विभागीय कार्यों की समीक्षा की गई, मंत्री प्रतिनिधि ने उठाया स्कूल का मुद्दा

जनपद पंचायत डौंडी की स्थाई शिक्षा समिति की बैठक जनपद अध्यक्ष बसंती दुग्गा की अध्यक्षता में बुधवार को जनपद सभागार में हुई। जिसमें शिक्षा, महिला बाल विकास, स्वास्थ्य विभाग के कार्यों की समीक्षा की गई। बीईओ आरआर ठाकुर ने बताया कि छत्तीसगढ़ शासन की पढ़ाई तुहर दुआर योजना में डौंडी ब्लाॅक को बेहतर काम करने के लिए बालोद जिले काे सर्वश्रेष्ठ स्थान मिला है। उन्होंने कहा कि जिला स्तरीय समीक्षा बैठक में डीईओ आरएल ठाकुर ने कहा कि डौंडी ब्लॉक में मोबाइल नेटवर्क प्रॉब्लम के बावजूद भी पढ़ाई तुहर दुवार योजना में अच्छा काम हो रहा है। डौंडी के चलते ही छत्तीसगढ़ में बालोद जिला प्रथम आया है। मंत्री प्रतिनिधि पियूष सोनी ने कहा कि शिक्षा सत्र प्रारंभ होने के समय स्कूलों में शिक्षकों की कमी की शिकायत नहीं आना चाहिए क्योंकि हमारे ब्लॉक में शिक्षकों की संख्या अतिशेष है। मुख्य मार्ग के स्कूलों में अतिशेष शिक्षक ना रहे। अंदरूनी गांव के स्कूलों में अधिक शिक्षक रखें।

बिटाल में खुलेगा सरकारी अस्पताल, मिली स्वीकृति
बैठक में बीएमओ नरेंद्र ठाकुर ने बताया कि ग्राम पंचायत बिटाल में सरकारी अस्पताल निर्माण की स्वीकृति शासन से मिल गई है ,परंतु गांव वाले जगह नहीं दे रहे हैं । इसलिए अस्पताल भवन बनाने में विलंब हो रहा है। ऐसे ही हाल रहा तो बिल्डिंग बनने का काम लैप्स हो जाएगा। बैठक में जनपद उपाध्यक्ष पुनीत राम सेन ने बीएमओ ठाकुर से कोविड-19 आवंटन की जानकारी पूछे। जिस पर उन्होंने बताया कि यह आबंटन जिला स्तर पर होता है ,ब्लॉक में नहीं है।

15 आंगनबाड़ी में बच्चों के लिए गरम भोजन की व्यवस्था
महिला बाल विकास अधिकारी दीपा शाह ने कहा कि शासन की योजना के तहत अनुसूचित क्षेत्र में सुपरवाइजर को रहने के लिए सरकार द्वारा आवास भवन का उपलब्ध कराया जाता है। परंतु डौंडी ब्लाक में ऐसा नहीं है। उन्होंने कहा कि डौंडी ब्लाक में वर्तमान में 12 सुपरवाइजर कार्यरत है। इनके लिए भवन की आवश्यकता है, जिसे प्रस्ताव में लिया गया। बैठक यह भी बताया कि 1 दिसंबर से डौंडी ब्लाक के 15 आंगनबाड़ी सेंटरों में बच्चों के लिए गरम भोजन की व्यवस्था की गई है। मंत्री प्रतिनिधि ने बताया कि शासन द्वारा ब्लाक के मरकाटोला में स्वास्थ्य भवन निर्माण के लिए 25 लाख , बिटाल में 25 लाख तथा घोटिया में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के लिए 65 लाख रुपए शासन द्वारा स्वीकृति दी गई है। इसके अलावा गुदुम क्रमांक 2, कांडे तथा और डौंडी में माध्यमिक शाला भवन निर्माण के लिए शासन से 10-10 दस लाख रुपए की स्वीकृति करने के बाद मंत्री अनिला भेड़िया द्वारा भूमि पूजन भी किया जा चुका है। बैठक में जनपद सदस्य हेमलता कुलदीप, पुष्पा कोमर्रा, यशराम राणा, जनपद सीईओ बीएस राज उपस्थित थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपको कई सुअवसर प्रदान करने वाली हैं। इनका भरपूर सम्मान करें। कहीं पूंजी निवेश करने के लिए सोच रहे हैं तो तुरंत कर दीजिए। भाइयों अथवा निकट संबंधी के साथ कुछ लाभकारी योजना...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser