जागरूकता की मिसाल / नाबालिग ने शिकायत कर रुकवाई अपनी शादी

X

  • नाबालिग पर शादी के लिए बनाया दबाव, माता-पिता ने डांटा तो चाइल्डलाइन में की शिकायत

दैनिक भास्कर

May 30, 2020, 05:00 AM IST

दुर्ग. लॉकडाउन में बच्चों के साथ मारपीट संबंधित शिकायतें बढ़ी हैं। ऐसे भी मामले सामने आ रहे हैं, जिसमें नाबालिग पर माता-पिता ने शादी के लिए दबाव बनाया। फटकार लगाई तो नाबालिग ने चाइल्ड लाइन में फोन कर शिकायत कर दी। 
चाइल्ड लाइन ने इस मामले में तत्काल संज्ञान लिया और नाबालिग की शादी को रुकवाया। ऐसे नाबालिगों ने मारपीट किए जाने की भी शिकायत की है। ऐसी करीब 35 शिकायतें सामने आई हैं। उनमें 17 मामले ऐसे हैं, जिसमें बच्चों ने मारपीट की शिकायत की है। चाइल्ड लाइन मेंबर भारती ने बताया कि सामान्य दिनों में महीनेभर में हेल्पलाइन नंबर (1098) पर करीब 60 से 70 शिकायतें आई हैं, जिसमें चाइल्ड एब्यूज, भटके बालिका या बालिक, बच्चों के नशाखोरी, शेल्टर और मारपीट जैसी कंपलेन ज्यादा रहती हैं। लॉकडाउन लागू होने के बाद बच्चे दिनभर घर में हैं। इस बीच मारपीट की शिकायतें आ रही हैं। चाइल्ड हेल्पलाइन नंबर के बारे में सभी स्कूलों में बच्चों को जानकारी दी जाती है। इसके अलावा स्कूल बसों पर नंबर लिखा रहता है। इसके चलते पढ़ने वाले बच्चे इस तरह की शिकायतें चाइल्ड लाइन में अधिक कर रहे हैं। इससे बच्चों में भी अब जागरुकता देखी जा रही है।
दो माह में 30 शिकायतें   
अप्रैल महीने में कुछ शिकायतों में इस तरह की 13 कंपलेन दर्ज हुई। जबकि इस महीने में अबतक 17 शिकायतें आ चुकी हैं। हालांकि इसमें 90 पर्सेंट शिकायतें बच्चों के शरारत करने पर माता-पिता द्वारा डांटने और मारने जैसी रहती हैं।

बुआ कर रही थी प्रताड़ित 
दुर्ग निवासी 16 वर्षीय किशोरी ने चाइल्ड लाइन में कॉल करके बुआ द्वारा प्रताड़ित करने की जानकारी दी। टीम ने किशोरी के घर जाकर उसे रेस्क्यू किया। किशोरी की बुआ के घर में ही रह रही थी। इसके चलते भतीजी को प्रताड़ित करना शुरू कर दिया। 

इन दो केस से समझिए आखिर क्या है स्थिति
दिनभर शैतानी करने से नाराज परिजनों ने कर दी पिटाई: पिछल महीने चाइल्ड लाइन हेल्पलाइन नंबर पर सुपेला से बच्चे ने मारपीट की शिकायत दर्ज कराई। इस पर टीम बच्चे को रेस्क्यू करने उसके घर पहुंचा। वहां पहुंचकर जानकारी हुई कि लॉकडाउन की वजह से 15 वर्षीय बालक दिनभर घर में शैतानी करके परिजनों को तंग करता था। इसके चलते परिजनों ने उसकी पिटाई कर दी। इसके चलते माता-पिता की शिकायत करने के लिए उसने चाइल्ड लाइन को कॉल किया। इसके बाद रेस्क्यू किया गया।ष

16 वर्षीय किशोरी की शादी कराने से परिजनों ने कर दिया इंकार
मरोदा निवासी किशोरी ने परिजनों द्वारा मारपीट की चाइल्डलाइन में शिकायत दर्ज कराई। जांच के लिए पहुंची टीम को पता चला कि किशोरी शादी करने के लिए परिजनों से जिद्द कर रही है। दरअसल नाबालिग किशोर के प्रेम प्रसंग में किशोरी उससे शादी की हठ करने लगी। जब परिजनों ने इंकार कर दिया तो उसने हेल्पलाइन में मारपीट की शिकायत दर्ज करा दी। चाइल्डलाइन वालों ने किशोरी की शिकायत पर कार्रवाई की।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना