गांवों के चौराहों और प्रवेश द्वार पर लगेंगे CCTV:दुर्ग के ग्रामीण इलाकों में पहुंचे पुलिस अफसर, लोगों का जाना हाल; किसानों के सहयोग से सरपंच लगवाएंगे कैमरे

दुर्ग2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
SP बीएन मीणा भी इस बैठक में शामिल होकर लोगों से कैमरों को लेकर अपील कर रहे हैं। उनका कहना है कि इस नेक पहल से कई लोग राजी भी हुए हैं। - Dainik Bhaskar
SP बीएन मीणा भी इस बैठक में शामिल होकर लोगों से कैमरों को लेकर अपील कर रहे हैं। उनका कहना है कि इस नेक पहल से कई लोग राजी भी हुए हैं।

छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले में अपराधों की रोकथाम के लिए अब गांवों में भी CCTV लगाने की कवायद शुरू हो गई है। इसके लिए पुलिस अफसरों ने गांवों का रुख किया है। ग्रामीणों के साथ बैठक लेकर अफसर उन्हें कैमरे लगवाने के लिए जागरूक कर रहे हैं। यह कैमरे गांव के चौराहों और प्रवेश द्वार पर लगेंगे। इसके लिए कुछ गांवों के सरपंच आगे आए हैं। इन गांवों में किसान भी CCTV लगवाने में सहयोग करेंगे।

दरअसल, बेस्ट पुलिसिंग के लिए अफसर अब गांव-गांव का दौरा कर रहे हैं। इस दौरान ग्रामीणों के साथ बैठक कर जहां उनका हालचाल ले रहे हैं, वहीं लोगों को सुरक्षा के प्रति जागरूक भी किया जा रहा है। इस दौरान सरपंच और पंचों सहित गांव के लोगों से अपने घरों के बाहर भी कैमरे लगवाने के लिए अफसर अपील कर रहे हैं। पुलिस का कहना है कि इससे ग्रामीण क्षेत्रों के साथ ही शहरी क्षेत्र से भागने वाले बदमाशों और अपराधों पर अंकुश लग सकेगा।

ग्रामीणों के साथ बैठक कर पुलिस अफसर जहां उनका हालचाल ले रहे हैं, वहीं लोगों को सुरक्षा के प्रति जागरूक भी किया जा रहा है।
ग्रामीणों के साथ बैठक कर पुलिस अफसर जहां उनका हालचाल ले रहे हैं, वहीं लोगों को सुरक्षा के प्रति जागरूक भी किया जा रहा है।

जिले के शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में 80-20 के अनुपात में अपराध

दुर्ग ग्रामीण के ASP अनंत कुमार ने बताया कि शहर और गांव में होने वाले अपराधों के आंकड़े की बात करें तो वह 80-20 के अनुपात में है। अगर हम CCTV गांव में लगवा पाए तो यह अपराध और भी कम होंगे। पुलिस इन कैमरों की मदद से आसानी से बदमाशों का पता लगाकर उसे सलाखों के पीछे भेज पाएगी। इसके लिए गांव में होने वाली समस्याओं को लेकर भी ग्रामीणों से चर्चा की गई है। अब लोग पुलिस से डरने की जगह उसके पास आने लगे हैं।

अपराध रोकने में CCTV कैमरा का अहम स्थान
SP बीएन मीणा भी इस बैठक में शामिल होकर लोगों से कैमरों को लेकर अपील कर रहे हैं। उनका कहना है कि इस नेक पहल से कई लोग राजी भी हुए हैं। सरपंच और जनप्रतिनिधयों ने भी आश्वासन दिया है कि वह गांव के चौक चौराहों में CCTV लगवाएंगे। उन्होंने कहा कि CCTV अपराधियों पर अंकुश लगाने में महत्वपूर्ण रोल अदा करते हैं। इसीलिए गांव में भी इसे लगवाने का प्रयास किया जा रहा है। लोगों का सहयोग मिल रहा है।

खबरें और भी हैं...