पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

CM की दीपावली:दुर्ग में भूपेश बघेल के हाथों पर हुआ सोंटे का वार, मान्यता है कि इससे टल जाते हैं अनिष्ट, आती है खुशहाली

दुर्ग2 महीने पहले
फोटो दुर्ग जिले की है। सोंटा मारने वाला हाथों में तेज वार करता है, यह देखना रोमांचकारी होता है।
  • जंजगिरी में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल शामिल हुए गौरा-गौरी पूजन में
  • हर साल हाथों पर तेज वार सहकर पूरी करते हैं यह रस्म

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रविवार को दुर्ग जिले के जंजगिरी पहुंचे। यहां उन्होंने गौरा-गौरी पूजन में हिस्सा लिया। गांव के एक व्यक्ति ने सीएम के हाथों पर सोंटा (पुआल से बना हंटर) से वार किया। हर साल गांव के बुजुर्ग भरोसा ठाकुर सीएम को सोंटा मारते थे। मगर हाल ही में उनका निधन होने की वजह से उनके बेटे बीरेंद्र ठाकुर ने मुख्यमंत्री को सोंटा मारा। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह सुंदर परंपरा सबकी खुशहाली के लिए निभाई जाती है। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस बार दिवाली कोरोना काल में आई है। हमेशा मास्क पहने रहे तथा हाथ साबुन से धोएं।

सोंटा मारने की परंपरा छत्तीसगढ़ के हर गांव और शहरी इलाके के मुहल्ले में गौरा-गौरी पूजा के दौरान की जाती है। थोड़ा दर्द सहकर ईश्वर के प्रति अपनी भक्ति को प्रकट किया जाता है। जंजगिरी के लोगों ने कहा कि इस परंपरा से देवता अनिष्ट की आशंका टल जाती है। मुख्यमंत्री यहां आते हैं तो बहुत अच्छा लगता है। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर कुम्हारी में गौरा-गौरी पूजा में भी हिस्सा लिया।

अपने घर पर मुख्यमंत्री ने दीपावली की पूजा की।
अपने घर पर मुख्यमंत्री ने दीपावली की पूजा की।

गौरा-गौरी पूजा का है विशेष महत्व
छत्तीसगढ़ में दीपावली के मौके पर गौरी-गौरा (शंकर और पार्वती) के पूजन का विशेष महत्व है। दिवाली की रात गौरी-गौरा की प्रतिमा स्थापित करके पूजा करने की परंपरा यहां के स्थानीय लोगों के बीच प्रचलित है। अब रविवार को गाजे-बाजे के साथ प्रतिमाओं को विसर्जन के लिए ले जाया जाता है। इस दौरान लोग नाचते गाते हैं। खुद को सोंटा मरवाते हैं। रायपुर में बढ़ईपारा, रामसागरपारा, आमापारा, रामकुंड, बंधवापारा, लाखेनगर, पुरानी बस्ती, टुरी हटरी सहित अनेक इलाकों में गौरी-गौरा पर्व मनाया जा रहा है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- जिस काम के लिए आप पिछले कुछ समय से प्रयासरत थे, उस कार्य के लिए कोई उचित संपर्क मिल जाएगा। बातचीत के माध्यम से आप कई मसलों का हल व समाधान खोज लेंगे। किसी जरूरतमंद मित्र की सहायता करने से आपको...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser