दीपोत्सव:गोवर्धन पूजा पर सीएम ने निभाई परंपरा, हाथों पर खाया सोटा,भाई-दूज पर गावों में मना मातर

दुर्ग/भिलाई21 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
ग्राम जंजगिरी में गोवर्धन पूजा के दौरान परंपरा को निभाते मुख्यमंत्री। - Dainik Bhaskar
ग्राम जंजगिरी में गोवर्धन पूजा के दौरान परंपरा को निभाते मुख्यमंत्री।
  • पर्व के अंतिम दिन बहनों ने की भाइयों की पूजा, यादव समाज मनाया उत्सव

ट्विनसिटी समेत जिलेभर में दीपावली बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाई गई। कोरोनाकाल के बाद इस बार लोगों में अलग ही उत्साह नजर आया। मां लक्ष्मी की पूजा के बाद लोगों ने जमकर पटाखे फोड़े। इसके बाद शुक्रवार को गोवर्धन पूजा और शनिवार को भाई-दूज का पर्व मनाया गया। इस दिन बहनों ने अपने भाइयों की पूजा कर उनके उत्तम स्वास्थ्य और दीघार्य की कामना की। इसी के साथ पांच दिवसीय दीप पर्व का समापन हुआ। इधर ग्रामीण क्षेत्रों में दीपावली पर पारंपरिक कार्यक्रमों की धूम मची रही। वहीं भाई-दूज पर मातर का उत्साह देखते ही बना।

जंजगिरी में सीएम हुए शामिल, पूजा भी की
परंपरा के अनुसार मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शुभता और विघ्नों के नाश के लिए कुश से बने सोटे का प्रहार सहा। ग्राम जंजगिरी में उन्होंने यह परंपरा निभाई। ग्रामीण बीरेंद्र ठाकुर ने उन पर सोटे का प्रहार किया। सीएम ने कहा कि हर साल भरोसा ठाकुर प्रहार करते थे। अब यह परंपरा उनके पुत्र बीरेंद्र निभा रहे हैं। उन्होंने कहा कि गोवंश जितना समृद्ध होगा, उतनी ही हमारी तरक्की होगी।

चार पीढ़ी ने मनाई एक साथ दिवाली
आज जहां भागदौड़ भरी जिंदगी में लगातार परिवारों का विघटन होता जा रहा है। वहीं जामगांव आर में एक ऐसा परिवार है, जहां चार पीढ़ियों के लोग आज भी एक साथ रह रहे हैं और एक-दूसरे का सुख-दुख बांट रहे हैं। सुरपा ओदरागहन में चौरड़िया परिवार की चार पीढ़ियों के 70 सदस्यों ने इस बार एक साथ दिवाली मनाई। इस परिवार में 2 साल के जीनू से लेकर 80 साल की बुजुर्ग भी रहती हैं। सुरपा में चौरड़िया सदन में परिवार के सभी लोगों ने पर्व मनाया।

महिलाएं बन रही हैं आत्मनिर्भर: लोधी
गोवर्धन पूजा पर भिलाई नगर रेलवे स्टेशन स्थित शहरी गौठान में गौ माता की पूजा अर्चना कर शहर के सुख समृद्धि की कामना की। इस दौरान अंत्यावसायी सहकारी समिति एवं वित्त विकास निगम की उपाध्यक्ष नीता लोधी, निगम आयुक्त प्रकाश सर्वे ने गौ माता की पूजा की। नीता लोधी ने कहा कि गोधन न्याय योजना के बेहतर क्रियान्वयन से समूह की महिलाएं आर्थिक रूप से समृद्ध हो रही हैं।

खबरें और भी हैं...