पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

डेंगू डेंजर, फैलाव की आहट:टाउनशिप के सेक्टर 4 में डेंगू के एक और मरीज की पुष्टि, सर्वे के दौरान 10 घरों में मिला लार्वा

दुर्गएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
टाउनशिप के सेक्टर-4 और सेक्टर-5 में हर घर तक पहुंच रही सर्वे टीम, जिनमें पानी जमा उसे खाली कराया जा रहा। - Dainik Bhaskar
टाउनशिप के सेक्टर-4 और सेक्टर-5 में हर घर तक पहुंच रही सर्वे टीम, जिनमें पानी जमा उसे खाली कराया जा रहा।
  • 30 हजार से ज्यादा घरों का होगा सर्वे, 3 दिन से ज्यादा समय तक ठंड लेकर बुखार तो जांच कराएं
  • टाउनशिप के अन्य सेक्टरों में भी फैलाव की आशंका, इसलिए दवाओं का छिड़काव किया शुरू

भिलाई के टाउनशिप में डेंगू ने दस्तक दे दी है। सेक्टर-4 में एक और डेंगू का मरीज मिला है। इस बार डेंगू ने 10 साल के बच्चे को चपेट में लिया है। इतना ही नहीं सेक्टर-4 के जिस क्षेत्र में डेंगू के मरीज मिले हैं, उसके आसपास के 10 घरों में पानी में जमा लार्वा मिलने की भी पुष्टि हुई है। भिलाई निगम की टीम की जांच के बाद इसका खुलासा हुआ है। इसके बाद ऐसे सारे 10 घरों में निगम ने जुर्माना किया है।

सप्ताहभर पहले सेक्टर 4 के सड़क नंबर 10 में 17 साल की किशोरी में डेंगू के लक्षण पाए गए। जांच में डेंगू की पुष्टि हुई। इसी इलाके में यानी दो स्ट्रीट पीछे सड़क 13 में दस साल के बच्चे की एलाइजा रिपोर्ट डेंगू पाजीटिव आई है। शुक्रवार को जिला स्वास्थ्य विभाग ने रिपोर्ट का खुलासा किया है। इस बच्चे को इलाज के लिए उनके परिजनों ने बीएसपी सेक्टर 9 अस्पताल में भर्ती कराया है। रिपोर्ट आने के बाद स्वास्थ्य विभाग, बीएसपी सेक्टर 9 अस्पताल और भिलाई निगम की टीम सेक्टर 4 इलाके में पहुंची। यहां मरीज के तीन परिजनों का सैंपल लिया गया। वहीं मरीज के घर के आसपास में 150 घरों के कूलर, पानी टंकी आदि खंगाले गए। जिसमें दस लोगों के घर के बाहर मवेशियों के पानी पिलाने के टब और शो पौधे के गमलों में डेंगू का लार्वा मिला है। इन लोगों के खिलाफ कार्रवाई की गई।

सेक्टर-4 सबसे अधिक संवेदनशील, यहां सड़क नंबर 10 से 13 और 15 में मिला डेंगू का लार्वा
सेक्टर 4 इलाके के सड़क नंबर 10,11, 12, 13, और 15 में डेंगू का लार्वा मिला है। जिन लोगों के यहां लार्वा मिला है। यह लार्वा जमा पानी में मिला है। भिलाई निगम ने इसे लापरवाही मानते हुए घर मालिकों पर 500 से 1000 रुपए तक का जुर्माना किया है। साथ ही आसपास के लोगों को चेतावनी दी है कि वे अलर्ट रहें। घर के आसपास बिल्कुल भी पानी जमा न होने दें। डेंगू को लेकर प्रशासन ने अलर्ट जारी कर दिया है। दूसरा केस मिलने और लार्वा की पुष्टि के बाद से टाउनशिप में दहशत फैलने लगी है। इसे देखते हुए नियमित रूप से फॉगिन मुहिम शुरू की गई है।

निजी अस्पतालों को देनी होगी अब से जानकारी हेल्थ विभाग ने बनाया कंट्रोल रूम, नोडल तय
स्वास्थ्य विभाग ने निजी अस्पतालों व क्लिनिकों में इलाज के लिए आए संदिग्ध डेंगू मरीजों की जानकारी देना अनिवार्य कर दिया है। हर दिन इसकी रिपोर्टिंग होनी है। सूचना नहीं देने पर कार्रवाई की जाएगी। कंट्रोल रूम सीएमएचओ कार्यालय फोन नंबर 07882210773 में सूचित करना है। इसके अलावा जिला मलेरिया अधिकारी डॉ. सीबीएस बंजारे के मोबाइल नंबर 8103692107 में सूचित किया जा सकेगा। विशेष रूप से भिलाई के सभी निजी हॉस्पिटल व क्लीनिक संचालक डॉक्टरों के लिए यह हिदायत जारी की गई है। आशंका है कि बुखार के मरीज इलाज के लिए क्लीनिक तक पहुंच रहे, जिनकी जांच नहीं हो पा रही।

पहला मरीज 11 जून को मिला, ध्यान नहीं दिया
सेक्टर 4 भिलाई में ही डेंगू का पहला पॉजीटिव मरीज 11 जून को मिला। उसके बाद इसी इलाके में 18 जून को दस साल के बालक की रिपोर्ट पॉजीटिव आई। इसके पहले दो संदिग्ध मरीज मिले थे। सभी सेक्टर 9 बीएसपी अस्पताल में भर्ती रहे। जांच के बाद दोनों की रिपोर्ट निगेटिव रही। इस प्रकार एक बार फिर डेंगू का फैलाव शुरू हो गया है।

हेल्थ विभाग ने शुरू की लार्वा की पहचान
डेंगू के दो केस मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग पूरे टाउनशिप एरिया में लार्वा की ब्रीडिंग चेक करवाने का फैसला लिया है। इसके लिए बीएसपी स्वास्थ्य विभाग से 30 ब्रीडिंग चेकर ठेके पर मांगा है। ये सभी चेकर सेक्टर 1 से लेकर सेक्टर 2, 3, से लेकर खुर्सीपार सेक्टर 11, रिसाली, रूआबांधा सेक्टर तक लार्वा की ब्रीडिंग चेक करेंगे। यहां की 30 हजार आबादी की जांच इन चेकर की मदद से की जाएगी।

अलर्ट जारी, कंट्रोल रूम बनाया, सैंपल ले रहे हैं
दवाओं का छिड़काव शुरू कर दिया गाय है। डेंगू को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है। लोगों को जागरूक किया जा रहा है। कंट्रोल रूम बनाया गया है। लोगों को पानी जमा नहीं होने देने की चेतावनी दी तीन बार से ज्यादा के मामलों में सीधे एफआईआर किया जाएगा।
-डॉ. सीबीएस बंजारे, जिला मलेरिया अधिकारी

खबरें और भी हैं...