मौसम / छत्तीसगढ़ में दुर्ग सबसे गर्म, सीजन में पहली बार तापमान 45 डिग्री पार

Durg is the hottest in Chhattisgarh, for the first time in the season, temperature crosses 45 degrees
X
Durg is the hottest in Chhattisgarh, for the first time in the season, temperature crosses 45 degrees

  • सुबह से ही दोपहर जैसी गर्मी का हुआ एहसास

दैनिक भास्कर

May 24, 2020, 06:35 AM IST

दुर्ग. प्रदेश में सबसे ज्यादा गर्मी दुर्ग जिले में पड़ रही है। शनिवार काे तापमान पहली बार 45.4 डिग्री सेल्सियस जा पहुंचा। लगातार पिछले सात दिनों से दुर्ग जिले का तापमान 41 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा चल रहा है। दोपहर 12 बजे के बाद पारा सीधे 40 डिग्री पार चला जा रहा है। मौसम विभाग के हिसाब से इन दिनों सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस ज्यादा तापमान दुर्ग जिले का है। इसका असर लोगों की सेहत पर भी पड़ने लगा है। दुर्ग जिले में सूर्यदेव अपने आक्रामक तेवर पर दिखाई दे रहे हैं। 17 मई को तापमान अचानक 42.8 डिग्री सेल्सियस पहुंचा और यह अब तक कम होने का नाम नहीं ले रहा। पूरे प्रदेशभर में दुर्ग का तापमान इस तारीख के बाद से बढ़ता ही रहा है जो शनिवार को 45.4 डिग्री तक चला गया। सुबह से ही तेज धूप लोगों ने महसूस की और उसके बाद यह बढ़ता रहा। दोपहर 12 बजे के बाद पारा 40 डिग्री सेल्सियस चला गया। दोपहर एक बजे के बाद लोगों की स्थिति घर से बाहर निकलने लायक नहीं रही। लू के थपेड़े शुरू हो गए।
पूर्वानुमान: आगे और चढ़ेगा जिले का पारा
मौसम विभाग के मुताबिक शनिवार को तापमान पिछले साल की अपेक्षा सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस ज्यादा रहा। पिछले साल तापमान इस दिन 43 डिग्री सेल्सियस था। जिस तरह गर्मी बढ़ती जा रही है उस हिसाब से आने वाले दिनों में तापमान में उतार-चढ़ाव होता रहेगा। मौसम के शुष्क रहने की संभावना है। तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस उतार-चढ़ाव के संकेत हैं। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि पारा और चढ़ेगा। 
पड़ोसी जिलों में भी पारा चढ़ा हुआ था
दुर्ग संभाग के अंतर्गत शनिवार को तापमान दुर्ग जिले की अपेक्षा काफी कम रहा। बालोद, बेमेतरा, राजनादगांव और कबीरधाम जिले में तापमान समान रूप से 40 डिग्री से ऊपर ही रहा। वहीं रविवार काे दुर्ग जिले का तापमान बढ़कर 46 डिग्री सेल्सियस पहुंचने की संभावना है। बालोद जिले का तापमान रविवार को 43 डिग्री सेल्सियस पहुंच सकती है। इसी तरह बेमेतरा, राजनांदगांव और कबीरधाम जिले में भी तापमान 43 डिग्री सेल्सियस पहुंचेगी।
अचानक धूप में न निकले, चेहरा ढके
जिला अस्पताल के सिविल सर्जन डॉ पी बाल किशोर का कहना है कि इन दिनों लोगों को लू लगने का खतरा है। सनस्ट्रोक से चेहरे की त्वचा पर विपरीत प्रभाव पड़ सकता है। इसलिए लोग अपने घर पर ही रहें तो ज्यादा अच्छा होगा। जरूरी है तो वे अपने गमछा बांध कर ही निकलें। शरीर में पानी की मात्रा बरकरार रखने के लिए जूस, ग्लूकोस, नींबू पानी का सेवन करें। ओआरएस का घोल भी पीते रहे। बच्चों को भी धूप में अचानक न निकाले। उनका ध्यान रखें।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना