कोरोना का कन्फ्यूजन / बलाैदाबाजार में है दुरुग गांव, वहां के 2 मरीज को बता दिया हमारे दुर्ग का, पाटन व निकुम ऑरेंज में, बाकी ग्रीन जोन में, कोई बदलाव नहीं, पहले की तरह खुलेंगी दुकानें

X

  • कलेक्टर ने कहा- जिले में अभी कोई कोरोना मरीज नहीं, बाहर से आने वालों को कर रहे क्वारेंटाइन

दैनिक भास्कर

May 23, 2020, 05:00 AM IST

दुर्ग. दुर्ग जिला प्रशासन समेत जिले के लोगों में उस वक्त हड़कंप मच गया जब दुर्ग में दो कोरोना पॉजिटिव मरीज होने का दावा स्वास्थ्य विभाग रायपुर की ओर से किया गया। बकायदा ट्वीटर हैंडल से ट्वीट किया गया। थोड़ी देर बाद जब प्रशासन ने पता किया कि आखिर किसे कोरोना हुआ है तो कोई नहीं मिला। क्योंकि दोनों कोरोना मरीज दुर्ग जिले से थे ही नहीं। आखिर में पता चला कि दुरुग नामक बलौदाबाजार में एक गांव है। वहां के प्रशासन से दुर्ग कलेक्टर अंकित आनंद ने संपर्क किया तब पता चला कि दोनों मरीज बलौदाबाजार जिले के दुरुग गांव के हैं। जिले में कोई मरीज नहीं है।
पाटन और निकुम निगरानी में रहेगा : ग्रीन जोन में आ चुके दुर्ग जिले के दो क्षेत्रों को राज्य शासन ने ऑरेंज जोन घोषित किया है। पाटन व निकुम पर जिला प्रशासन की विशेष निगरानी रहेगी। यहां प्रशासन ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को जिम्मेदारी दी है।
सैंपल के आधार पर किया गया निर्धारण : स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने शुक्रवार को रेड, ग्रीन और ऑरेंज जोन की जिलों में क्षेत्रवार स्थिति का शैड्यूल जारी किया। इसमें दुर्ग जिले के पाटन और निकुम को ऑरेंज जोन में रखा गया। निकुम के दो व्यक्ति की जांच पॉजिटिव आई।
ट्र्-नॉट टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आई: झोला गांव में शुक्रवार को कोरोना के दो संभावित मरीज मिले हैं। संक्रमित शहरों की ट्रेवलिंग हिस्ट्री होने के नाते आश्रय स्थल में क्वारेंटाइन करने के बाद इनकी ट्रू-नाट विधि से जांच कराई गई थी। पॉजीटिव आने के बाद कंफरमेट्री जांच (आरटी-पीसीआर) कराने सैंपल भेजा गया है। इससे पहले गुरुवार को भी ट्रू-नॉट की रिपोर्ट में पॉवर हाउस क्षेत्र निवासी व्यक्ति कोरोना संभावित आया था। 
दुकानों की टाइमिंग बदली, अब शनिवार और रविवार को भी दोपहर 12 बजे तक खुलेंगी सब्जी की दुकानें
शुक्रवार को ही कलेक्टर अंकित आनंद ने दुकानों के खुलने की टाइमिंग में परिवर्तन का आदेश जारी किया। अभी तक डेयरी की दुकानें सुबह और शाम की तीन-तीन घंटे की शिफ्ट में खोली जा रही है। नए आदेश के बाद सुबह से शाम 6 बजे तक दुकानें खुलती रहेंगी। इसी तरह फल व सब्जी के अलावा ब्रेड, फल, सब्जी, चिकन, मटन, मछली, अण्डा की बिक्री, भंडारण और परिवहन सोमवार से शुक्रवार तक सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक होगा। लेकिन शनिवार और रविवार को सुबह 7 बजे से दोपहर 12 बजे तक ही खुलेंगी। अब तक शनिवार तक ही दुकानें खुल रही थी। इस आदेश का क्रियान्वयन इसी शनिवार यानि 23 मई से किया जाएगा। पुलिस ने भी आदेश को लागू कराने के लिए विशेष बंदोबस्त कर लिया है।
दुकान व रेस्त्रां से सिर्फ होगी होम डिलीवरी 
नए आदेश के मुताबिक, किराना दुकानें व रेस्त्रां (केवल होम डिलीवरी) सोमवार से शुक्रवार तक नियमित समय पर (सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक) खुली रहेगी। इसके अलावा सामग्रियों की होम डिलीवरी भी दुकानों के खुलने के समय तक होगी। जबकि शनिवार व रविवार को पहले की तरह ही दुकानें बंद रहेंगी। इस संबंध में आदेश जारी हो गया है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना