पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

किसान की आत्महत्या:बेटे ने बताया - पिता ने लिया था 1.25 लाख का कर्ज, भिंडी की फसल हुई बर्बाद, धान में लग रहे कीट इसलिए परेशान थे

दुर्ग/अहिवारा5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
ग्राम हरदी में मृतक किसान का खेत, जहां फसल में लग रहे कीट।
  • तहसीलदार ने कहा- माफ हो चुका है लोन, बैंक मैनेजर ने बताया है लोन
  • हरदी के किसान लीलूराम पटेल के आत्महत्या के बाद परिजनों ने किया खुलासा, नहीं चुका सके हैं लोन

अहिवारा विधानसभा के अंतर्गत ग्राम हरदी के किसान लीलूराम पटेल की आत्महत्या के कारणों का अब तक प्रशासन के पास कोई जवाब नहीं है। दो दिन पहले उसकी लाश खेत पर एक पेड़ के सहारे फांसी पर लटकी मिली थी। इस मामले में तहसीलदार आरके सोनकर ने बयान भी लिया, लेकिन उनके मुताबिक फसल को किसी प्रकार का नुकसान नहीं हुआ है। इधर दैनिक भास्कर ने जब इस पूरे मामले की पड़ताल की, तब पता चला कि वर्ष 2017 में 1.25 लाख रुपए का किसान ने बैंक ऑफ इंडिया से केसीसी लोन ले रखा था। बेटे टोमन लाल ने इसका खुलासा किया। उन्होंने बताया कि लगातार किस्त जमा कर रहे थे। इसके लिए कई अन्य जगहों से भी ब्याज में पैसा उठाया, इसकी उन्हें जानकारी नहीं है। इस बीच मार्च-अप्रैल के महीने में लॉकडाउन के दौरान उसकी आधे एकड़ में लगाई गई भिंडी की फसल खराब हो गई। वर्तमान में एक एकड़ में उसने धान की फसल लगा रखी है, जिसमें लगातार कीट लग रहे हैं। इसके अलावा आधा एकड़ में उसने भाजी लगाई है, उसमें भी नुकसान की आशंका से वह परेशान था। इधर इस पूरे मामले में बैंक ऑफ इंडिया पथरिया ने खुलासा किया है कि किसान का 1.25 लाख रुपए लोन था। सितंबर महीने तक उसे 7 प्रतिशत तक ब्याज भी दिया जाना है। इसकी जानकारी किसान को पहले ही दी गई थी। इधर शुक्रवार को पुलिस भी बैंक से आत्महत्या के इस मामले में पूछताछ के लिए पहुंची। पुलिस ने दस्तावेजी साक्ष्य भी जुटाई। बैंक के मैनेजर ने इसकी पुष्टि की है।

3 मई 2017 को लिया था केसीसी लोन, अब तक नहीं चुका पाया था किसान
ऋण पुस्तिका में अब भी दर्ज है कर्ज का डिटेल

हरदी के मृतक किसान लीलूराम पटेल का बड़ा पुत्र टोमन पटेल और दामाद जीवनलाल ने दैनिक भास्कर प्रतिनिधि को यह ऋण पुस्तिका दिखाई। लोन 3 मई 2017 का है। मृतक लीलूराम एक एकड़ में सब्जी भाजी उगाकर खर्च के लिए पैसे जुटाते। मार्च-अप्रैल महीने में भिंडी की फसल में काफी नुकसान हुआ। एक एकड़ में धान की फसल ली है। धान की बालियां अंदर से खराब हो रही। 20 प्रतिशत तक नुकसान हुआ।

तीन बार डाली कीटनाशक पर फसल में सुधार नहीं
मृतक लीलूराम के मामले में भी कीटनाशक दवाई जुड़ा हुआ है। मृतक के पुत्र टोमन लाल बताते हैं कि धान फसल में कीड़े लगे हुए हैं। कीटनाशक दवाई एसीफेट दो बार खुद डाली है। दो बार उनके पिता ने भी दूसरे कीटनाशक का छिड़काव किया। उसके बाद फसल की स्थिति कुछ सुधरी लेकिन पूता खत्म नहीं हुआ। मातरोडीह के किसान डुगेश निषाद ने भी खेतों में तीन बार कीटनाशक इस्तेमाल करने के बाद फसल खराब हो रही है।

किसान परिवार है असमंजस में, अब क्या करें
मृतक लीलूराम को उनके पिता ने पैतृक हिस्से की डेढ़ एकड़ खेत दी है। यहीं उनके गुजारे का साधन है। मृतक के दो बेटे हैं और दो बेटियां। दो बेटियों की शादी हो गई है। शादी के लिए भी उसने जैसे-तैसे पैसे जुटाए थे। दो बेटों को पढ़ाने-लिखाने की जिम्मेदारी थी। पत्नी कमला बाई व बड़ा बेटा टोमन पिता का खेती किसानी में हाथ बंटाते है। टोमन बारहवीं के बाद पढ़ाई छोड़ दी और छोटा छवि नवमी कक्षा में है। यह पूरा परिवार सदमें में है और डरे सहमें हैं।

किसान ने बैंक से केसीसी लोन लिया, यह बात सही
"किसान ने बैंक से लोन ले रखा था, 1.25 लाख रुपए का यह लोन था। सितंबर महीने तक उसे 7 प्रतिशत ब्याज भी दिया जाना था। वे स्वयं फिलहाल क्वारेंटाइन में हूं। इसलिए मुझे अधिक जानकारी नहीं है। पुलिस बैंक पहुंची थी।"
-अशोक कुमार कुजूर, मैनेजर बैंक ऑफ इंडिया पथरिया

कोई कर्ज नहीं, बैंक का कर्जा माफ हो चुका है
"मैने गांव में जाकर मृतक परिवार का बयान लिया है। जिस बैंक से कर्ज उन्होंने उठाया था उसे सरकार ने पिछले साल माफ कर दिया है। वह मानसिक रूप से परेशान था। इसलिए आत्महत्या कर ली। खेतों में वर्तमान धान की फसल, सब्जी भाजी बिल्कुल ठीक है। कोई कीट-व्याधि की समस्या नहीं है।"
-आरके सोनकर, तहसीलदार धमधा

तत्काल आर्थिक सहायता मिले पीड़ित परिवार को
"मैं मृतक परिवार से मिलकर आया हूं। कर्ज कितना है इसे ठीक से नहीं बता पा रहे हैं। हम इसे राजनीतिक रूप में नहीं देख रहे। मृतक परिवार की आर्थिक हालत दयनीय है। इसलिए आर्थिक सहायता की मांग हमने की है। तत्काल सहायता मिलनी चाहिए।"
-लाभचंद बाफना, पूर्व विधायक

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ग्रह स्थितियां बेहतरीन बनी हुई है। मानसिक शांति रहेगी। आप अपने आत्मविश्वास और मनोबल के सहारे किसी विशेष लक्ष्य को प्राप्त करने में समर्थ रहेंगे। किसी प्रभावशाली व्यक्ति से मुलाकात भी आपकी ...

और पढ़ें