पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

सुविधा, सरकारी अस्पताल में भी पोस्ट कोविड ट्रीटमेंट शुरू:मेडिकल विशेषज्ञ सुबह 9 से दोपहर 2 बजे और फिजियोथैरेपी व काउंसिलिंग 9 से 3 बजे तक होगी

दुर्ग2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कोविड की दूसरी लहर में पोस्ट कोविड बीमारियों के मामले सामने आ रहे हैं। इसे देखते हुए जिला अस्पताल दुर्ग में पोस्ट कोविड सेंटर खोला गया है। यहां आने वालों का ट्रीटमेंट किया जा रहा हैा। साथ ही काउंसिलिंग भी की जा रही। कोविड से रिकवर हो चुके मरीजों में फिजिकल फिटनेस की कमी महसूस की जा रही है। कुछ मरीज मेजर कांप्लिकेशन से गुजर रहे हैं। मरीजों के लिए मेडिकल विशेषज्ञ सुबह 9 बजे से 2 बजे तक उपलब्ध रहेंगे। वहीं फिजियोथैरेपी और काउंसिलिंग का समय सुबह 9 बजे से 3 बजे तय किया गया है।

पिता की याद में अस्पताल को दान दिया तीन कंसेंट्रेटर
कोविड मरीजों के उपचार के लिए जिला अस्पताल में 3 नए ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर की व्यवस्था की गई है। शहर के अमर सिंह गुप्ता ने अपने पिता स्वर्गीय बलबीर सिंह गुप्ता की स्मृति में कंसेंट्रेटर उपलब्ध कराया है। गुप्ता ने कहा कि अभी ऑक्सीजन संजीवनी की तरह है। इस छोटे से कार्य से हर दिन पता नहीं कितने लोगों को राहत मिलेगी। एसडीएम खेमलाल वर्मा, सीएमएचओ डॉ. गंभीर सिंह ठाकुर, डॉ. अजय दानी आदि उपस्थित रहे।

कक्ष क्रमांक 17 में रहेंगे मेडिकल सलाहकार मौजूद
सेंटर के कक्ष क्र. 17 में मेडिकल सलाहकार उपलब्ध हैं। दो डॉक्टरों डॉ. केके जैन, डॉ. आरके देवांगन की ड्यूटी लगाई गई है। ये डॉक्टर पोस्ट कोविड केयर के संबंध में कांउंसिलिंग करेंगे। किसी तरह के मेडिकल कांप्लिकेशन की स्थिति में ट्रीटमेंट प्लान करेंगे। वे लंग्स एक्सरसाइज एवं अन्य एहतियातों के बारे में बताएंगे।

फिजियोथैरेपी की भी सुविधा उपलब्ध कराई गई
फिजियोथैरेपी के भी इंतजाम किए गए हैं। एनसीडी फिजियोथैरेपी कक्ष में अंकिता ठाकुर इससे संबंधित कार्य देख रही हैं। कोविड मरीजों को मानसिक तनाव से भी जूझना पड़ता है। कई बार इसका असर मन पर पड़ता है। ऐसे में कोरोना से उबरने के बाद मन को कैसे मजबूत किया जाए, इसकी जानकारी यहां दी जा रही।

ऐसे मरीजों में ब्रेन स्टोक और हार्ट अटैक के मामले बढ़े
पोस्ट कोविड मरीजों में सबसे अधिक हाई शुगर, ब्रेन स्टोक, हार्ट अटैक के मामले बढ़े हैं। रक्त के गाढ़ा होने की भी बातें सामने आ रही हैं। इसे देखते हुए पोस्ट कोविड केयर सेंटर खोला गया है।

खबरें और भी हैं...