पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

पढ़ई तुंहर दुआर:दुर्ग जिले के पंचायतों और मोहल्लों में लग रही क्लास अब यही मॉडल प्रदेशभर में 15 अगस्त से होगा लांच

दुर्ग14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
इस तरह छत में दो गज की दूरी के साथ बच्चे बैठकर पढ़ाई कर रहे।
  • लॉकडाउन के बाद से बंद है स्कूल, पढ़ाई जारी रखने नया विकल्प

लॉकडाउन में इन दिनों स्कूल बंद है। इसलिए बच्चों की पढ़ाई जारी रखने के लिए पंचायतों और मुहल्लों में क्लास लगाई जा रही है। सोशल डिस्टेंसिंग के साथ यहां बच्चों को बकायदा माॅस्क लगाकर बिठाते हैं और उनकी क्लास लगती है। अलग-अलग दिनों में अलग-अलग कक्षा के बच्चों की पढ़ाई करवाई जा रही है। जिले के 1015 सरकारी स्कूल बंद है। प्राइमरी से लेकर 12वीं कक्षा के बच्चे स्कूल नहीं जा पा रहे हैं। दुर्ग, पाटन और धमधा ब्लॉक में यह प्रयोग चल रहा है। 15 अगस्त को दुर्ग जिले सहित प्रदेशभर में इस शिक्षा की लॉंचिंग होनी है।

जिले के 302 ग्राम पंचायतों में लगाई जानी है ये क्लास: सचिव डॉ. आलोक शुक्ला के निर्देश पर जिले के 302 ग्राम पंचायतों में लाउडस्पीकर क्लास चलाई जानी है। पंचायतों में लाउडस्पीकर पहले से ही है। इसे लेकर जिस भी गांव में खाली मैदान है, वहां पर डिस्टेंसिंग के साथ क्लास ले रहे हैं।

गांव में खाली पड़े मैदान, भवन और छत में लग रही है क्लासेस, शिक्षित बेरोजगार आ रहे पढ़ाने
शिक्षित युवक ले रहा गणित की क्लास:
शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला घुघवा में कक्षा दसवीं के 15 विद्यार्थी ऐसे हैं जो ग्राम बेंद्री से पढ़ने जाते हैं। लॉकडाउन की वजह से वे गांव से बाहर नहीं निकलते। यहां एक पढ़ा लिखा युवक है िवकास। वह इस स्कूल का पूर्व छात्र भी है। वह बच्चों को गणित पढ़ा रहा है।
खाली छत पर हो रही पढ़ाई: शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला तेलीगुंडरा के कक्षा 11 वीं के बच्चों की पढ़ाई एक घर के खाली छत पर करवाई जा रही है। यहां खेमा साहू बच्चों को शिक्षा दे रही है। 8- 8 बच्चों के ग्रुप को खुद अपने घर की छत पर पढ़ाई करवाती है।
खाली परिसर में ले रहे क्लास: शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला शुक्लाडीह के बच्चों को सहायक शिक्षक मुकुंद कुमार रामटेके छठवीं से आठवीं तक के बच्चों को सामुदायिक भवन के खाली परिसर में पढ़ाई करवा रहे हैं। उन्हें छह बच्चों का एक-एक ग्रुप बनाया है। इस ग्रुप में एक कक्षा के बच्चे हैं। दुर्ग मॉडल छग में लांच हो रहा है।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - धर्म-कर्म और आध्यामिकता के प्रति आपका विश्वास आपके अंदर शांति और सकारात्मक ऊर्जा का संचार कर रहा है। आप जीवन को सकारात्मक नजरिए से समझने की कोशिश कर रहे हैं। जो कि एक बेहतरीन उपलब्धि है। ने...

और पढ़ें