पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

आसानी होगी:वन नेशन वन राशनकार्ड स्कीम 1 अगस्त से होगी लागू, पहले बीपीएल कार्डधारियों का नाम जुड़ेगा

दुर्ग6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

जिले में एक देश एक राशनकार्ड स्कीम की शुरुआत 1 अगस्त से हो रही है। सभी तरह के राशनकार्ड इस योजना से जुड़ जाएंगे। प्रारंभिक रूप में बीपीएल कार्डधारियों को जोड़ा जा रहा है। साथ ही 5 मशीनों से इसे शुरू करने की तैयारी खाद्य विभाग ने की है। योजना के शुरू होने के साथ ही देश के किसी भी कोने से राशनकार्ड के जरिए खाद्यान्न लिया जा सकेगा।

खाद्य विभाग ने यह स्पष्ट किया है कि जिन जगहों पर जैसे अनाज वितरित किया जाता है, वैसा वहां उपलब्ध होगा। छत्तीसगढ़ में चावल उपलब्ध कराया जाता है, वहीं पंजाब में गेंहू। ऐसी स्थिति में पंजाब में गेंहूं उपलब्ध होगा। इसे लेकर सभी राशन दुकान संचालकों व विभागीय अधिकारियों व कर्मचारियों को ट्रेनिंग दिया जाना है। गुरुवार से ट्रेनिंग की प्रक्रिया शुरू की जा रही है। जिले में 900 से ज्यादा राशन दुकानें हैं। जहां करीब सवा 3 लाख राशनकार्डधारी है।

आज से अधिकारियों व निगम कर्मियों को ट्रेनिंग

इन सभी की एंट्री नए सॉफ्टवेयर में की जानी है। ताकि उनके नाम व परिवार के सदस्यों की संख्या वन नेशन वन राशनकार्ड के सॉफ्टवेयर में अपडेट हो जाए। खाद्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि अगले महीनेभर के अंदर जिले के सभी कार्डों को योजना में शिफ्ट कर दिया जाएगा। एंट्री का काम शुरू कर दिया गया है।

खबरें और भी हैं...