पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बर्ड फेस्टिवल:देशभर से पक्षी विज्ञानी आज जुटेंगे

दुर्ग3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • गिधवा मेें पक्षियों की दुनिया से जुड़ी बातें होंगी और डाक्यूमेंट्री भी दिखाई जाएगी

गिधवा-परसदा में बर्ड फेस्टिवल रविवार से शुरू हो रहा है। तीन दिनों तक चलने वाले इस बर्ड फेस्टिवल में देश भर से आए पक्षी विज्ञानी अपने अनुभव साझा करेंगे और अपने ज्ञान से बर्ड वाचर्स को समृद्ध करेंगे। इस कार्यक्रम में शिरकत करने पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, उत्तरप्रदेश, राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र, कनार्टक के पक्षी विज्ञानी एवं बर्ड वाचर जुट रहे हैं। डीएफओ धम्मशील गणवीर ने बताया कि गिधवा-परसदा में होने वाला बर्ड फेस्टिवल अपने तरह का अनोखा बर्ड फेस्टिवल है। प्रवासी पक्षियों की अनेक किस्म गिधवा-परसदा के सरोवरों में जुटते हैं। बर्ड वाचिंग के लिए उम्दा साइट है।

पक्षियों का सुंदर संसार पर होगी दिलचस्प बातें
आयोजन में पक्षियों के सुंदर संसार के बारे में दिलचस्प बातें साझा की जाएंगी। साथ ही देश के जाने-माने पक्षी विज्ञानी अपने अनुभव साझा करेंगे। उत्सव के पहले दिन क्रो फाउंडेशन के रवि नायडू पक्षी दर्शन और उसका महत्व विषय पर व्याख्यान देंगे। नोवा नेचर वेल्फेयर सोसायटी के एम सूरज आर्द्र भूमि संरक्षण एवं जीविकोपार्जन विषय पर व्याख्यान देंगें। पक्षियों की डाक्यूमेंट्री फिल्म दिखाई जाएगी। सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होंगे।

किसानों के लिए पक्षी होते हैं बड़े सहायक
एक फरवरी सोमवार को पक्षी विशेषज्ञ एमके भरोस का संबोधन होगा। इसके बाद ग्रामीणों के साथ पक्षियों के संरक्षण पर परिचर्चा होगी। पक्षी किसानी के लिए किस तरह से उपयोगी होते हैं। इस विषय पर कुरुद कालेज के असिस्टेंट प्रोफेसर हितेंद्र टंडन का व्याख्यान होगा। सेवानिवृत पीसीसीएफ केसी बेबर्ता पक्षी एवं जल संरक्षण विषय पर व्याख्यान देंगे। बर्ड फ्लू पर मानव जीवन का प्रभाव विषय पर वैज्ञानिक डाॅ. जसमीत सिंह व्याख्यान देंगे। नम्रता, सीईओ एसआरटी गिधवा परसदा जलाशय संरक्षण के लिए जैविक खेती विषय पर व्याख्यान देंगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कहीं इन्वेस्टमेंट करने के लिए समय उत्तम है, लेकिन किसी अनुभवी व्यक्ति का मार्गदर्शन अवश्य लें। धार्मिक तथा आध्यात्मिक गतिविधियों में भी आपका विशेष योगदान रहेगा। किसी नजदीकी संबंधी द्वारा शुभ ...

    और पढ़ें