पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Chhattisgarh
  • Bhilai
  • Durg
  • Out Of 16937 Students Of 12th, 10162 Submitted Answer Sheets, Up To 10 Chance For 6775; Queues Continued From 8 In The Morning Till 6 In The Evening

एग्जाम का नया पैटर्न:12 वीं के 16937 छात्रों में से 10162 ने जमा की आंसरशीट, 6775 के लिए 10 तक मौका; सुबह 8 बजे से देर शाम 6 बजे तक लगती रही कतारें

दुर्ग6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 228 केंद्रों में जमा हो रही आंसरशीट : अंतिम मौके पर भी आंसर बदलते नजर आए स्टूडेंट्स, सप्लीमेंट्री के लिए भटके

12वीं बोर्ड की एक जून को वितरित उत्तर पुस्तिकाएं रविवार को परीक्षा केंद्रों में जमा ली गईं। जिले के 228 केंद्रों में 10162 परीक्षार्थियों ने उत्तरपुस्तिकाएं जमा की। जबकि 16,937 परीक्षार्थी छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित होने वाली इस परीक्षा में शामिल हो रहे हैं। 10 जून तक परीक्षार्थियों को आंसर शीट जमा करने का मौका है। रविवार को आंसरशीट जमा करने के लिए स्टूडेंट्स बड़ी संख्या में पहुंचे। इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग की जमकर अनदेखी की गई। परीक्षा केंद्रों में जरूर इंतजाम दिखे, लेकिन स्कूलों से बाहर निकलते ही छात्रों को न ही सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रहा, न ही मास्क लगाने का। इतना ही नहीं आंसरशीट भी अंतिम समय में बदली गई। रिसाली में तो परीक्षार्थी के भाई ने आंसरशीट जमा की।

केस-1: क्लासमेट ने यूट्यूब दिखाया तो आंसर बदल दिया
जेआरडी स्कूल परीक्षा केंद्र में दोपहर 12 बजे उत्तरपुस्तिका जमा करने दो काउंटरों में विद्यार्थी खड़े नजर आए। छात्र अपने क्लासमेट के साथ मिलकर एक दूसरे की उत्तर पुस्तिकाएं चेक कर रहे थे। तन्मय व अंकित नाम के दो छात्रों ने केमेस्ट्री और फिजिक्स के कुछ उत्तर गलत लिखा। इसे सोशल मीडिया में देखकर बदला।

केस-2: एक दूसरे पूछकर उत्तर लिखते दिखे स्टूडेंट्स
रुआबांधा स्कूल परीक्षा केंद्र की जमा उत्तरपुस्तिकाएं देखी तो यहां हिन्दी विषय के दो नंबर के लिए एक छात्र ने चार पेज का आंसर लिखकर जमा किया है। प्रश्न दो नंबर का है। जिसका जवाब चार पेज में दिया। बाद में इसे बदला। इसी तरह गणित विषय के एक छात्र ने 4 नंबर के सवाल के उत्तर मौके पर ही बदला।

केस-3: भाई ने जमा कर दी बहन की उत्तर पुस्तिका
रिसाली स्थित एक परीक्षा केंद्र में दोपहर डेढ़ बजे अपनी बहन की उत्तर पुस्तिका लाकर जमा कर दी। यह छात्रा बस्तर की रहने वाली है। एक जून को उसने यहां लाकर उत्तरपुस्तिका और प्रश्नपत्र लेकर गई थी। आज जब उत्तर पुस्तिका लेने वाले छात्रों की गिनती की गई तो यह पता चला कि वह नहीं आई है। छात्रा बस्तर में है।

जेआरडी स्कूल बना स्ट्रांग रूम, जमा होंगी आंसरशीट
जिले के परीक्षा के द्रों में उत्तर पुस्तिकाएं 10 जून तक परीक्षार्थियों को जमा करनी है। उसके बाद 11 जून से इन परीक्षा केंद्रों से उत्तरपुस्तिकाएं जमा करने के लिए जेआरडी बहुउद्देशीय स्कूल दुर्ग को मुख्य स्टोर केंद्र बनाया गया है। सीलबंद उत्तर पुस्तिकाएं यहां जमा ली जाएगी। 14 जून तक सभी केंद्रों की उत्तर पुस्तिकाएं जमा होंगी।

5 साल तक के अनुभवी शिक्षक जांचेंगे आंसरशीट
बोर्ड बारहवीं की उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन टीचरों के घर से करवाएंगे। बोर्ड पांच साल अनुभवी मूल्यांकनकर्ताओं की सूची तैयार कर लिया है। इस सूची के हिसाब से दुर्ग जिले में 1800 से 2100 मूल्यांकनकर्ताओं से उत्तरपुस्तिकाओं की जांच करवाई जाएगी। इस बार उत्तरपुस्तिकाएं शिक्षकों के घर पहुंचाकर दी जाएंगी। 25 जून तक जांच होगी।

30 तक जारी हो जाएंगे परिणाम
सीजी बोर्ड ने बारहवीं का रिजल्ट जारी करने की कार्ययोजना भी बना ली है। 30 जून तक परिणाण घोषित किए जाएंगे। इसके लिए सभी केंद्रों में निर्देश जारी किए गए हैं। इसकी तैयारी शुरू कर दी गई है।

मूल्यांकन 15 से किया जाएगा शुरू
जमा उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन 15 जून से शुरू कर देंगे। मूल्यांकन टीचर अपने घरों से करेंगे। रिजल्ट भी इस महीने के आखिर में जारी कर दी जाएगी।
-वीके गोयल, सचिव सीजी बोर्ड

खबरें और भी हैं...