पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

जल जीवन मिशन:पानी की टेस्टिंग रिपोर्ट घर बैठे मिलेगी पीएचई ने लांच किया नया मोबाइल एप

दुर्गएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

लोग अपने घरों का पानी टेस्टिंग रिपोर्ट अब घर बैठे ले सकेंगे। इसके लिए लोगों को अपने मोबाइल में जल जीवन मिशन(जेजेएम) पोर्टल डाउनलोड करना होगा। इस पोर्टल पर टेस्टिंग रिपोर्ट भेजी जाएगी। पहले लोगों को रिपोर्ट के लिए मैनुअली टेस्टिंग लैब जाना पड़ता था। शहरी इलाके में पीएचई की जिला लैब में और ग्रामीण इलाके में पंचायतों में किट के जरिए पानी की टेस्टिंग की जाएगी।

सैंपल वहीं छोड़ने होंगे, लेकिन रिपोर्ट आपके मोबाइल में आ जाएगी। शहरी इलाके में नगरीय निकाय यदि किसी इलाके के हैंडपंप या नल का पानी टेस्ट करवाता है, तो उसे मुफ्त में टेस्टिंग की जाएगी। ग्रामीण इलाके में पंचायत के माध्यम से टेस्ट करवाने वाले लोगों को भी मुफ्त में यह सुविधा मिलेगी। यदि कोई व्यक्ति निजी तौर पर पानी टेस्टिंग करवाता है, तो भारत सरकार ने पूरे देशभर के लिए 600 रुपए शुल्क तय किया है। टेस्टिंग के लिए सैंपल शहरी क्षेत्र के लिए लैब व ग्रामीण क्षेत्र के लिए पंचायत में जमा करना होगा।

उपलब्ध कराए जाने वाले पानी में 16 तत्वों की जांच
पानी टेस्टिंग आठ प्रकार से 16 तत्वों की टेस्टिंग होगी। इसमें गंध, रंग, पीएच, टीडीएस, टर्बीडिटी, एल्कालिनिटी, टोटल हार्डनेस, अवशिष्ट क्लोरीन, क्लोराइड,सल्फेट, आयरन, आर्सेनिक, फ्लोराइड, नाइट्रेट, टोटल कोलीफार्म बैक्टीरिया।

खबरें और भी हैं...