पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

सुविधा:बिजली उपकरणों के इस्तेमाल से पहले गुणवत्ता की अब जिले में हो सकेगी जांच

दुर्गएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

बिजली उपकरणों के इस्तेमाल से पहले उनकी गुणवत्ता की जांच जिले की ही लैब हो सकेगी। इसके लिए बिजली ने कंपनी प्रदेश की इकलौती एनएबीएल एक्रीडिटेड लैब को अपग्रेड करने की योजना तैयार की है। इसमें हाई वोल्टेज के ट्रांसफॉर्मर और कंडक्टर की गुणवत्ता की परख हो सकेगी। एसई एसआर बांधे ने बताया कि भिलाई-3 स्थित सेंट्रल टेस्टिंग लेबोरेटरी में विद्युत मीटर की जांच का काम होता है, यहां प्रदेशभर से आए सैंपलों की जांच स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (एसओपी) के आधार पर होती है। प्रयोगशाला में उपभोक्ताओं की खराबी की शंका समाधान के लिए मीटरों की भी जांच होती है।

खराबी की मिलेगी जानकारी
बिजली कंपनी के अधिकारियों ने बताया कि आगामी प्रोजेक्ट के तहत 0.5 एमवीए से लेकर 10 एमवीए क्षमता पावर ट्रांसफार्मर टेस्टिंग का संचालन शुरू किया जाएगा। केबल का टेस्टिंग करने की योजना भी प्रस्तावित है।

प्रोजेक्ट किया गया है तैयार
"प्रदेश की लैब को अपग्रेड करने का प्रोजेक्ट तैयार हुआ है। फिलहाल यहां मीटर जांच का काम होता है। हाईटेक होने के बाद ट्रांसफार्मर और कंडक्टर की जांच शुरू हो जाएगी।"
-संजय पटेल, ईडी दुर्ग संभाग

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर जाने का प्रोग्राम बन सकता है। साथ ही आराम तथा आमोद-प्रमोद संबंधी कार्यक्रमों में भी समय व्यतीत होगा। संतान को कोई उपलब्धि मिलने से घर में खुशी भरा माहौल ...

और पढ़ें