पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मिसाल:जिले में ऐसा भी खरीदी केंद्र जहां किसानों को भोजन भी करा रहे

दुर्ग/उतई14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

जिले में एक ऐसा भी धान खरीदी केंद्र हैं, जहां धान बेचने वाले किसानों को भरपेट भोजन कराया जा रहा है। चावल, दाल, सब्जी महज 10 रुपए में उपलब्ध कराई जा रही है। सहकारी समिति ने इसकी शुरुआत की है। किसान भी इससे बेहद खुश हैं, क्योंकि उन्हें गर्म भोजन उपलब्ध हो पा रहा है। जिले में अपने तरह का यह पहला प्रयोग है। रोजाना 125 से अधिक किसान भोजन कर रहे हैं। उतई धान खरीदी केंद्र में यह व्यवस्था की गई है। इस केंद्र ने पूरे जिले में अपना ध्यान खींचा है। समिति प्रबंधक गिरधर सोनी, समिति के अध्यक्ष रूपनारायण शर्मा, संचालक मंडल के सदस्य खुमान साहू, माधो साहू, अश्वनी वर्मा, टिकेश्वरी ने किसानों की समस्या को देखते हुए यह निर्णय लिया। इसके बाद भोजन कराए जाने की शुरुआत कर दी। बिना किसी लाभ के यह भोजन व्यवस्था की गई है। संचालक मंडल व समिति की ओर से यह व्यवस्था धान खरीदी के पहले दिन से की गई है।

चावल, सब्जी व दाल दिया जा रहा भोजन में
खरीदी केंद्र में दोपहर को चावल, दाल और सब्जी किसानों को खिलाई जा रही है। इसके लिए महज 10 रुपए लिए जा रहे हैं। इसी पैसे से तेल, हल्दी, मिर्च, धनिया, नमक व अन्य सामान खरीदे जा रहे हैं। संचालक मंडल व समिति प्रबंधक की टीम ने गैस, चूल्हा, बर्तन, पत्तल आदि का इंतजाम करवाया है और खाना बनवा रहे हैं। किसान भी खुश हैं।

पांच गांव के किसानों को इससे मिली राहत
उतई केंद्र में खोपली, डु़मरडीह, उमरपोटी, डुंडेरा और उतई के किसान धान बेचने आते हैं। किसानों ने बताया कि सुबह से ही आने के कारण वे साथ में खाना नहीं ला पाते। धान बिकता नहीं तब तक घर के एक या दो लोग यहां देखरेख में लगे रहते हैं। खाने के लिए या तो घर जाकर लाना पड़ता है या फिर नाश्ता-चाय खाकर काम चला रहे थे। अब राहत मिली।

दूसरे खरीदी केंद्रों में भी ऐसे प्रयोग की उठी मांग
जिस तरह उतई केंद्र में किसानों और श्रमिकों के लिए रियायती खाने का इंतजाम किया गया है वैसी ही व्यवस्था की जरूरत दूसरे केंद्रों में हैं। किसानों का कहना है कि हर केंद्र में पांच से छह गांव के किसान धान बेचने आ रहे हैं। गावों की दूरी 10 से 12 किलोमीटर तक की है। दुपहिया वाहन से उनके परिजन खाना लाते हैं तो पेट्रोल में ही 30 रुपए या ज्यादा लगते हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप में काम करने की इच्छा शक्ति कम होगी, परंतु फिर भी जरूरी कामकाज आप समय पर पूरे कर लेंगे। किसी मांगलिक कार्य संबंधी व्यवस्था में आप व्यस्त रह सकते हैं। आपकी छवि में निखार आएगा। आप अपने अच...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser