पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

आहट निकाय चुनाव की:डिजिटल वोटर कार्ड से तैयार होगी निकाय चुनाव के लिए मतदाता सूची, आदेश

भिलाई21 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • भिलाई, रिसाली और जामुल निकायों में होने हैं वार्ड चुनाव, राज्य निर्वाचन के निर्देश पर जिला निर्वाचन ने तेज की चुनावी गतिविधियां
  • बैठक : ई-ईपिक डाउनलोड के कार्य प्रगति पर जिला निर्वाचन अधिकारी आज करेंगे समीक्षा

जिले के अनलॉक होते ही जिला प्रशासन ने निकाय चुनावों की तैयारियां तेज कर दी है। इसके चलते जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे ने 31 मई तक ई-ईपिक कार्ड शत-प्रतिशत डाउनलोड करने का आदेश दिया है। इस संबंध में 25 मई को राज्य निर्वाचन का आदेश जारी हुआ।

इसमें कहा गया है कि ईपिक कार्ड का काम अब तक पूरा नहीं किया गया है।इ से 31 मई की स्थिति में पूरा किया जाए। इसके बाद जिला निर्वाचन अधिकारी ने 31 मई तक शत प्रतिशत ई-ईपिक कार्ड को लेकर आदेश किया। इसके बाद निकाय चुनाव के लिए प्रशासनिक स्तर पर तैयारियों में तेजी आई है। भिलाई और रिसाली निगम के साथ जामुल पालिका में चुनाव होने हैं। तीनों निकायों में दावा-आपत्ति के बाद 13 मार्च को रिसाली और जामुल और 26 मार्च को भिलाई में अंतिम सूची का प्रकाशन किया गया। कोविड की वजह से इसके बाद से प्रक्रिया अटकी हुई है। अब दोबारा से प्रशासनिक तैयारियां शुरू कर दी गई हैं।

मतदान के लिए डिजिटल फॉर्मेट वाली वोटर लिस्ट को किया जा रहा डाउनलोड
निर्वाचन आयोग ने 25 जनवरी यानी मतदाता दिवस के दिन डिजीटल वोटर कार्ड की सुविधा को शुरू की थी। इस डिजिटल वोटर आईडी कार्ड को इलेक्ट्रॉनिक इलेक्टोरल फोटो आइडेंटिटी कार्ड (ई-ईपिक) कहा जाता है। यह डिजिटल वोटर आईडी कार्ड पीडीएफ फॉर्म में उपलब्ध होगा। यह ई-आधार की तरह है, जिसे सिर्फ प्रिंट किया जा सकता है। इसको एडिट नहीं किया जा सकता है। जिले इसे डाउनलोड किया जा रहा है।

राज्य निर्वाचन ने ई-ईपिक का काम पूरा करने के लिए 31 तक दिया समय
ई-ईपिक को लेकर 25 मई को राज्य निर्वाचन की ओर से आदेश जारी किया गया। इसमें कहा गया कि इसका काम मतदाता सूची के प्रकाशन से पहले ही पूरा किया जाना था। लेकिन अभी तक उसे डाउनलोड करने का काम नहीं किया जा सका है। जबकि जिले में मात्र 13 फीसदी डाउनलोड का काम पूरा हो सका है। इसके चलते जिला निर्वाचन अधिकारी व कलेक्टर भुरे ने 31 मई तक काम पूरा करने का आदेश दिया है।

15 जून के बाद निकाय चुनाव की तिथि घोषित करने की चल रही है तैयारी
राज्य निर्वाचन आयुक्त ठाकुर राम सिंह का कहना है कि वर्तमान में कुछ जगह सुधार हुआ है, लेकिन काफी जिलों में संक्रमण की दर 5 फीसदी से भी कम है। इसके चलते जल्द चुनाव तिथि की घोषणा करना संभव नहीं है। ऐसे में आने वाले दिनों तक स्थिति को भांपा जाएगा। वहीं, निर्वाचन से जुड़े अधिकारियों का कहना है कि दो सप्ताह तक सबकुछ ठीक रहा तो 15 जून के बाद आचार संहिता लागू करने की तैयारी चल रही है।

भिलाई में 4.76 लाख और रिसाली में 94 हजार मतदाता चुनेंगे शहर की सरकार
भिलाई निगम के कुल 4,76,624 मतदाताओं में महिला 2,01,535 और पुरुष 2,06,077 है। रिसाली निगम के 94,104 वोटर्स में पुरुष 47 हजार 288 और महिला 46 हजार 814 मतदाता हैं। इसी तरह जामुल नगर पालिका में 22,922 मतदाता हैं।

भिलाई में 19 और रिसाली में 15 वार्डों में सबसे ज्यादा महिला वोटर्स की संख्या
इसके अलावा भिलाई निगम के 70 वार्डों में 19 वार्ड ऐसे हैं, जहां महिला मतदाता सबसे ज्यादा है। जबकि रिसाली निगम के 40 वार्डों में महिला वोटर्स की अधिक संख्या वाले 15 वार्ड हैं।

खबरें और भी हैं...