पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना संक्रमण:कोरोनाकाल में सक्रिय हुए झोलाछाप डॉक्टर, कार्रवाई नहीं कर रहा विभाग

गुरूर4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • स्वास्थ्य संबंधी अन्य समस्या होने पर इनके पास पहुंच रहे क्षेत्र के लोग

ब्लॉक मुख्यालय सहित ग्रामीण अंचल में झोलाछाप डॉक्टर बिना पंजीयन के क्लीनिक चला रहे हैं। इन दिनों मौसमी बीमारी से लोग पीड़ित हो रहे हैं। कोरोना संक्रमण के कारण कुछ लोग इन दिन अस्पताल जाने से बच रहे हैं। ऐसे में कई लोग बिना डिग्री वाले इन झोलाछाप डॉक्टरों से ही इलाज करा रहे हैं।

सरकारी अस्पताल में डॉक्टर, स्टाफ व संसाधनों की कमी है। वहीं दूसरी ओर सिर्फ कोरोना से पीड़ितों पर ध्यान दिया जा रहा है। ऐसे में स्वास्थ्य संबंधी अन्य समस्या होने पर लोगों को निजी क्लीनिक या झोलाछाप का सहारा लेना पड़ रहा है। विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों मे झोलाछाप डॉक्टरों का काम तेजी से चल रहा है। जाे लोगों से इलाज के नाम पर मोटी रकम वसूलते है। स्थानीय प्रशासन और स्वास्थ्य अधिकारी इस ओर ध्यान नहीं दे रहे हैं। पहले भी झोलाछाप डॉक्टरों के इलाज से लोगों की सेहत बिगड़ने का मामला सामने आ चुका हैं। कुछ साल पहले स्वास्थ्य विभाग और स्थानीय प्रशासन अभियान चलाकर झोलाछाप डाक्टरों के क्लीनिक पर छापे मार कार्रवाई की गई थी।

इनमें कई जगह गंभीर लापरवाही व बिना डिग्री इलाज करने वाले डॉक्टर मिले थे। क्षेत्र में झोलाछाप डॉक्टरों का धंधा कोरोना काल में भी खूब चल रहा है। लोग इनका विरोध करने की जगह इलाज करा रहे हैं। पहले तो यह ग्रामीण क्षेत्रों में ही सक्रिय थे अब तो इन्होंने शहरी क्षेत्र में भी दुकानदारी जमा ली है। बिना डिग्री, डिप्लोमा के ही लोगों का इलाज कर उनकी जान से खिलवाड़ कर रहे हैं। सर्दी, खांसी के मरीजों को मेडिकल पर दवा देने के लिए मना किया गया है, लेकिन यह झोलाछाप डॉक्टर ऐसे मरीजों का इलाज कर रहे हैं। कोरोना काल में भी अब तक ऐसे डॉक्टर पर किसी तरह की कार्रवाई नहीं हुई है।

शिकायत पर तत्काल करते हैं कार्रवाई
इस संबंध में बीएमओ जीआर रावटे का कहना है कि ऐसे मामले के लिए एक कमेटी भी बनी हुई है। जिसमें समय-समय पर एसडीएम के निर्देश पर कार्रवाई करते हैं। उन्होंने बताया कि शासन से मान्यता प्राप्त डॉक्टर या क्लीनिक हैं उनकी जानकारी हम एसडीएम को उपलब्ध करवा देते हैं। समय-समय पर छापामार कार्रवाई भी की जाती है। अगर किसी की लिखित शिकायत आती है तो उस पर तत्काल कार्रवाई भी करते हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने काम को नया रूप देने के लिए ज्यादा रचनात्मक तरीके अपनाएंगे। इस समय शारीरिक रूप से भी स्वयं को बिल्कुल तंदुरुस्त महसूस करेंगे। अपने प्रियजनों की मुश्किल समय में उनकी मदद करना आपको सुखकर...

    और पढ़ें