पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मिली मंजूरी:टेमरी बंगला में 79.86 लाख से बनेगा निरीक्षण गृह

जामगांव11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • अंग्रेजों के जमाने में बने 110 साल पुराने निरीक्षण गृह का नवनिर्माण अप्रैल में शुरू करने की तैयारी

ब्रिटिश शासन में वर्ष 1910 में अंग्रेज सब इंजीनियर एडम स्मिथ के निगरानी में टेमरी बंगला में निरीक्षण गृह बनाया गया था। 110 वर्ष पुराने निरीक्षण गृह का रिपेयर कर उपयोग किया जा रहा है। यह खबर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल तक पहुंची ताे त्वरित कार्रवाई करते हुए टेमरी बंगला के निर्माण के लिए 79 लाख 86 हजार रुपए की प्रशासकीय स्वीकृति दी। गाैरतलब है कि 1 करोड़ 42 लाख रुपए से टेमरी किकिरमेटा माइनर जीर्णोद्धार के लिए पिछले वर्ष स्वीकृति दे चुके है,जिनका टेंडर अभी नहीं हुआ है। जल उपभोक्ता संस्था टेमरी के पूर्व अध्यक्ष खिलावन अग्रवाल ने बताया कि अंग्रेजो के काल में निर्मित इस भवन को बहुत पहले ही नया बन जाना था। लेकिन अब मुख्यमंत्री ने स्वीकृति प्रदान की है। हमारे विधायक के मुख्यमंत्री बनने से उसका लाभ किसानों को मिलने लगा है। किसान अमित अग्रवाल, गौकरण बंजारे, हीरू निषाद, कार्तिक टंडन, चंद्रभान साहू, रामदास मानिकपुरी, परसु निषाद , गुहलेद निर्मल, अख्तर खान, चन्द्रहास साहू, बसंत मार्कण्डेय, थानसिंह सिन्हा ने कहा कि टेमरी बंगला में 15 किमी दूर गांव रजौली तक किसान अपनी समस्या से निजात पाने आते हंै। लेकिन बंगले की खराब स्थिति देख निकल पड़ते है। अब काम निबटाकर कुछ पल बिताने के बाद घर लौटेंगे। टेमरी, सुरपा, चारभाठा, ओदरागहन, अकतई, बेल्हारी के किसानों ने टेमरी बंगला के नव निर्माण की खबर से राहत की सांस ली है।

आज भी है गोरे अफसरों के नाश्ता व भोजन का पात्र
टेमरी बंगला के सेवानिवृत्त कर्मी रामदास मानिकपुरी ने बताया कि बंगला में अंग्रेजों के शासन काल में ब्रिटिश सरकार के अधिकारी घोड़े पर सवार होकर विश्राम के लिए आते थे। आज भी उनके चाय, नाश्ता व भोजन के पात्र रखे हुए है।

टेंडर के बाद निर्माण शुरू हो जाएगा: उपयंत्री गुप्ता
उपयंत्री सुरेश चंद गुप्ता ने बताया कि टेंडर प्रक्रिया के बाद अप्रैल में टेमरी निरीक्षण गृह निर्माण शुरू हो जाएगा। टेमरी से किकिरमेटा स्वीकृत लाइनिग कार्य लघु सिंचाई योजना से वृहद सिंचाई योजना में तब्दील करने प्रक्रिया चल रही है लाइनिंग कार्य भी शुरू होगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी विशिष्ट कार्य को पूरा करने में आपकी मेहनत आज कामयाब होगी। समय में सकारात्मक परिवर्तन आ रहा है। घर और समाज में भी आपके योगदान व काम की सराहना होगी। नेगेटिव- किसी नजदीकी संबंधी की वजह स...

    और पढ़ें