अभियान / मोबाइल थानों से होगा शिकायतों का निराकरण

X

  • हेलमेट पहनने दिया जाएगा 10 दिन का समय, गांव-गांव जाकर आवेदन लेगी पुलिस

दैनिक भास्कर

May 23, 2020, 05:00 AM IST

खैरागढ़. पुलिस विभाग कोरोना के प्रति जनजागरूकता को लेकर व्यापक स्तर पर काम करेगी। सबसे पहले हेलमेट को लेकर अभियान चलाया जाएगा। नगर की चारों दिशाओं में बिना हेलमेट वालों को रोककर समझाइश दी जाएगी। हेलमेट लेकर पहनने के लिए 10 दिन का समय दिया जाएगा। फिर भी यदि नहीं माने तो चालानी कार्रवाई की जाएगी। साथ मोबाइल थाना बनाया जाएगा। जिसके माध्यम से टीआई और उनकी टीम गांव-गांव जाएगी लोगों से उनकी शिकायतें लेंगे, उसका निदान करेंगें। 
जनसमस्या होगी तो गांवों से शिकायतों का पिटारा लाकर पुलिस खुद विभागों तक पहुंचाएगी। कोरोना संक्रमण के काल में पुलिस भी अब नए सिरे से काम करने के लिए तैयार हो रही है। टीआई लोमेश सोनवाणी ने जनजागरूकता व्यापक कार्ययोजना पर काम शुरू कर दिया है। नगर में लोगों की आवाजाही कम हो और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो सके। इसके लिए पुलिस मोबाइल थाने के माध्यम से अब गांवों तक जाएगी। पुलिस विभाग से संबंधित शिकायतें भी सुनेगी और अन्य विभागों की शिकायतों को भी संकलित करके उसे संबंधित विभागों तक पुलिस पहुंचाएगी। जिससे लोगों की आवाजाही नगर तक कम होगी और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो सकेगा। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए हेलमेट का उपयोग भी कारगर हो सकता है।
साइब्रर क्राइम को लेकर मोबाइल थाने से समझाइश 
बीते दिनों में साइबर क्राइम को लेकर भी पुलिस के पास मामले बढ़े हैं, जिसको लेकर भी पुलिस ने नया प्लान तैयार किया है। इसके तहत मोबाइल थाने से ही लोगों को जागरूक किया जाएगा। जिससे वो साइबर ठगी के शिकार न हो। जानकारी के अनुसार कुछ गांवों में टावर लगाने व ऑनलाइन खरीदी से लोग लगातार ठगी का शिकार हो रहे हैं। जनजागरूकता के लिए पुलिस गांवों में पर्चे व प्रचार सामग्री बंटवाएगी। इसमें साइबर क्राइम, कृषि संबंधी, टॉवर संबंधी होने वाली ठगी को लेकर जनजागरूकता के विषय शामिल रहेंगे।
भटके ना लोग, आवेदन कलेक्ट करेगी पुलिस: टीआई
थाना प्रभारी लोमेश सोनवाणी ने बताया कि मोबाइल थानों के पीछे का सबसे बड़ा कारण ये है कि छोटे मामलों को लेकर या समस्याओं को लेकर लोगों को भटकना न पड़े और अनावश्यक आवाजाही से बेवजह विभागों में गेदरिंग न हो और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो सके। साथ ही समस्याओं को लेकर बार-बार शहर मुख्यालय न आना पड़े।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना