पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मंदिर परिसर की सफाई शुरू:नारी शक्ति के सम्मान से शुरू होगा शिवरात्रि पर्व

खैरागढ़6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • रूक्खड़ मंदिर में 12 ज्योतिर्लिंगों की होगी पूजा, खैरागढ़ में 5 दिन चलेगा कार्यक्रम

नगर के रूक्खड़ मंदिर में इस बार पांच दिवसीय महाशिवरात्रि महापर्व का आयोजन होगा। इसमें पहली बार द्वादश ज्योतिर्लिंगों की पूजा के साथ संगीतमय रुद्राभिषेक किया जाएगा। इसके लिए भिलाई से आचार्य कान्हा व देवा महाराज खासतौर पर आएंगे। ऊं नम: शिवाय का अखंड जाप होगा और भगवान शंकर की बारात भी निकलेगी। लगातार दूसरे वर्ष हो रहे इस आयोजन की शुरुआत 8 मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस से होगी। इस दिन गौधुलि बेला में गौ माता के पूजन बाद नारी शक्ति का सम्मान किया जाएगा। इस महापर्व को लेकर खैरागढ़ ही नहीं वरन गंडई और छुईखदान में भी तैयारी शुरू हो गई हैं। पहले दिन ही सुबह खैरा के नर्मदा कुंड से जल लाने के लिए हिन्दू जनजागरण सेवा समिति का गठन किया गया है। इस समिति से जुड़े सैकड़ों कांवरिये नर्मदा जल लेकर रूक्खड़ बाबा के दरबार में पहुंचेंगे। श्रीरूख्खड़ स्वामी ट्रस्ट समिति के अध्यक्ष रामकुमार सिंह ने बताया कि पांचों दिन अलग-अलग कार्यक्रम होंगे। इसमें कोरोना वाॅरियर्स समाजसेवी संगठनों का सम्मान भी शामिल है।
निर्मल त्रिवेणी महाभियान के सदस्यों ने संभाली कमान: महापर्व के आयोजन को लेकर निर्मल त्रिवेणी महाभियान के सदस्यों ने कमान संभाल ली है। मंदिर परिसर की साफ-सफाई व पुताई का काम शुरू हो गया है।

निकलेगी शिव बारात और पांचवें दिन भंडारा होगा
8 मार्च को सुबह 8 बजे खैरा से नर्मदा जल आएगा। शाम 5 बजे रूक्खड़ विहार में गौ पूजन और शाम 6 बजे नारी शक्ति सम्मान समारोह होगा। 9 को शाम 6 बजे कोरोना वाॅरियर्स समाज सेवी संगठनों का सम्मान होगा। 10 को शाम 6 बजे भजन संध्या होगी। 11 को सुबह 6 से 10 बजे तक द्वादश ज्योतिर्लिंग पूजन एवं रूद्राभिषेक, ऊं नम: शिवाय का अखंड जाप और दोपहर 4 बजे शिव बारात निकलेगी। 12 को सुबह 10.30 में हवन-पूजन बाद दोपहर 1 बजे से भंडारा होगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

    और पढ़ें