पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

अजनार नदी का निरीक्षण:जिस फैक्टरी ने केमिकल डालकर नदी का पानी दूषित किया है उसको सील किया जाए

मानपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मानपुर. अजनार नदी का निरीक्षण करने पहुंचे धरमपुरी (धार) विधायक पांचीलाल मेड़ा व साथ में ग्रामीणजन। - Dainik Bhaskar
मानपुर. अजनार नदी का निरीक्षण करने पहुंचे धरमपुरी (धार) विधायक पांचीलाल मेड़ा व साथ में ग्रामीणजन।
  • विधायक पांचीलाल मेड़ा ने काली किराय के यहां अजनार नदी का निरीक्षण किया

जिस फैक्टरी ने केमिकल डालकर नदी का पानी दूषित किया है, उसका पता कर उसे सील किया जाए। इस मामले को विधानसभा में भी उठाया जाएगा। यह बात धरमपुरी के विधायक पांचीलाल मेड़ा ने काली किराय के पास स्थित अजनार नदी का निरीक्षण करते हुए कही। साथ में मनावर के विधायक हीरालाल अलावा भी थे।

यहां कुछ दिन पहले किसी ने नदी के पास की जमीन पर केमिकल डंप कर दिया था, जो बहकर नदी में पहु‌ंचा और नदी का पानी भी दूषित हो गया। इस मामले में पुलिस ने तीन लोगों के खिलाफ प्रकरण भी दर्ज कर लिया है। निरीक्षण के दौरान धरमपुरी विधायक मेड़ा ने नदी के पानी बोतल में लिया और कहा कि इसकी धार की लैब में जांच करवाई जाएगी। कलेक्टर से इस मामले की शिकायत की जाएगी और गंभीरता से मामले की जांच की मांग करेंगे। उन्होंने कहा कि पीथमपुर की ही किसी फैक्टरी से ही यहां केमिकल आया है।

शासन-प्रशासन को उस फैक्टरी का पता कर उसे तत्काल सील करना चाहिए। आदिवासी नेता व पूर्व सरपंच गोवर्धन दशना, दिनेश वसुनिया, पलाश माल, सरपंच जामसिंह ओसारी, राम डावर, सुभाष मालीवाड़, जादूसिंग भाभर, बबलू दरबार, रूपसिंह डावर, सखाराम गिरवाल आदि मौजूद रहे।

विधायक पांचीलाल मेड़ा ने कहा कि मंत्री उषा ठाकुर कई बार आदिवासियों के लिए अपमानजनक शब्द बोल चुकी हैं। इस मुद्दे को विधानसभा में उठाया जाएगा। उन्होंने कहा मंत्री ठाकुर कहती हैं कि आदिवासी जंगल में क्यों रहते हैं। उन्होंने समाजसुधारक संगठन जयस को भी नक्सली कहा था। मनावर के विधायक हीरालाल अलावा ने भी इस मुद्दे को विधानसभा में उठाने की बात कही।
उस फैक्टरी पर कार्रवाई होगी जहां से टैंकर आते थे
तीन आरोपियों पर प्रकरण दर्ज करवाया है। जिस फैक्टरी से यहां केमिकल डंप किया गया, उसका पता चलते ही उसके खिलाफ भी कार्रवाई करवाएंगे। जो विधायक आरोप लगा रहे हैं, उनके पास कोई दूसरा काम नहीं है। आदिवासी समाज हमारे लिए सम्मानित है। मैंने उनसे सामान्य बातचीत की थी।- उषा ठाकुर, विधायक एवं पर्यटन मंत्री

खबरें और भी हैं...