पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

समस्या:बाजार में सड़क पर दुकानों का सामान बन रहा ट्रैफिक जाम का कारण, कार्रवाई नहीं

मानपुर4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
मानपुर में बस स्टैंड के दोनों ओर गुमठियां और ठेलों पर संचालित हो रहीं दुकानें। - Dainik Bhaskar
मानपुर में बस स्टैंड के दोनों ओर गुमठियां और ठेलों पर संचालित हो रहीं दुकानें।
  • मानपुर का बाजार 28 गांवों का मुख्य केद्र है, यहां सैकड़ों लोग खरीदारी के लिए आते हैं

28 गांवों के मुख्य बाजार केंद्र मानपुर में बाजार आने वाले ग्राहकों को इन दिनों खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। मानपुर कस्बे में दुकानदारों ने दुकानों के आगे सामान रखकर कर मैन रोड़ पर अतिक्रमण कर रखा है, जिससे कस्बे के बाजार में दिनभर ट्रैफिक जाम लगता रहता है। हर दिन लगने वाले जाम के कारण लोग परेशान बने हुए है, वहीं दुकानदारों और लोगों के बीच विवाद की स्थिति बन रही है। बावजूद इसके प्रशासन इस दिशा में कोई कार्रवाई नहीं कर रहा है।

मानपुर क्षेत्र से 28 गांव जुड़े हुए हैं, ज्यादातर गांव के लोग मानपुर में ही खरीदारी करने के लिए आते हैं। मानपुर बस स्टैंड से पंचायत भवन तक कस्बे का मैन बाजार लगता है। इस बाजार में दुकानदारों ने दुकानों के आगे सामान रखकर अतिक्रमण कर रखा जिससे सड़क सिकुड़ कर गली बन गई है। बाजार में खरीददारी करने आने वाले ग्राहक बाइकों को दुकानों के आगे खड़ा कर देते हैं जिस कारण रोड़ से चार पहिया वाहन नहीं निकल पाते हैं और दिन भर जाम की स्थिति निर्मित होती रहती है। वहीं बस स्टैंड के पास लगीं गुमटियां भी वाहन चालकों के लिए परेशानी का सबब बन रहीं हैं। स्थानीय लोगों ने प्रशासन से और ध्यान देकर अतिक्रमण हटाए जाने की मांग की है।

28 गांव की आर्थिक गतिविधियों का केंद्र मानपुर बाजार में दिन भर लोगों को परेशानी होती है। यहां दिन भर करीब 28 गांव के सैकड़ों लोग सामान खरीदने के लिए यहां पहुंचते हैं। लेकिन जगह सकरी होने से लोगों को खासी परेशानी होती है। ज्यादातर खरीददारी करने आने वाले ज्यादातर लोग बाइक से खरीददारी करने के लिए पहुंचते हैं। यहां पार्किंग नहीं होने से दिन भर जाम के हालात बने रहते हैं। जाते हैं। वहीं यहां से गुजरने वाले तीन पहिया और चार पहिया वाहन भी दिन में कई बार गुजरते हैं। जिस वजह से लोगों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ता है।

स्थानीय निवासी नरेश कुशवाह, पवन गुप्ता ने बताया कि सड़क चौड़ीकरण के लिए कई बार पंचायत में बात कही गई है। जाम की स्थिति बनने से दुकानदारों को भी खासी परेशानी का सामना करना पड़ता है।

मानपुर में बस स्टैंड से लेकर पंचायत भवत तक ट्रैफिक जाम के कारण समस्या
मानपुर बाजार में यूं तो जाम कहीं भी लग जाता है। बस स्टैंड से लेकर ग्राम पंचायत भवन तक, इसके अलावा पंचायत भवन के बाहर खड़ी होने वाली बाइकों से पंचायत भवन के आगे भी दिनभर जाम लगा रहता है। कस्बे के बाजार में जाम लगने के कारण लोग बाजार में आने से भी कतराने लगे हैं। सबसे ज्यादा अतिक्रमण दुकानदारों ने दुकानों आगे थड़े व सामान रखकर कर रखा है।

सड़क पर सब्जी विक्रेता, मंडी में पार्किंग
ग्रामीणों ने बताया कि पंचायत के द्वारा 3 साल पहले विक्रेताओं की सुविधा के लिए सब्जी मंडी में टीनशेड और पानी की टंकी का निर्माण कराया गया था। लेकिन यहां गिने-चुने विक्रेता ही अपनी दुकान सजाते हैं। सब्जी विक्रेताओं का कहना है कि यहां सब्जी खरीदने वाले मंडी के अंदर नहीं पहुंचते हैं जिससे उनकी सब्जियां बिकने से पहले ही खराब हो जाती हैं। वहीं मंडी के अंदर कई दुकानदार अपने वाहनों की पार्किंग करते नजर आ रहे हैं।

कार्रवाई की जाएगी
बाजार में जहां दुकानदारों ने सड़क पर सामान रखकर अतिक्रमण कर लिया है हम उन्हें चिन्हित करने की कार्रवाई कर रहे हैं। सब्जी मंडी के बाहर बैठे विक्रेताओं को भी मंडी में शिफ्ट कराएंगे। वहीं जहां अवैध अतिक्रमण है उसे चिह्नित किया जा रहा है। जिस पर जल्द ही कार्रवाई की जाएगी।
रामदयाल राठौर, पंचायत सचिव, मानपुर

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

    और पढ़ें