पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

हर दिन 3 हजार से ज्यादा डोज की जरूरत:नांदगांव से दोबारा मंगाई कोवीशील्ड की 1 हजार डोज, केवल 4 हजार डोज ही शेष

भिलाई13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • शासन को भेजा पत्र लेकिन अब कोई जवाब नहीं आया

जिले में कोवीशील्ड की दूसरी डोज का संकट गहराते जा रहे हैं। मंगलवार को पुन: 1 हजार डोज राजनांदगांव से मंगानी पड़ी। एक दिन पहले 5 हजार डोज मंगाई गई थी। अब जिले में केवल 4000 डोज बची है। पहली डोज लिए 28 दिन पूरे होने वालों की संख्या रोज औसतन 3 हजार है, जो रोज केंद्रों तक पहुंच रहे हैं। इस हिसाब से केवल एक दिन के लिए कोवीशिल्ड बची हुई है।

कोवीशील्ड की किल्लत को देखते हुए हेल्थ विभाग ने राज्य शासन को पत्र लिखा है। इसके बाद भी आपूर्ति नहीं हो पाई है। खास बात यह है कि शासन को पत्र भेजने के बाद किसी प्रकार का जवाब नहीं भेजा गया है। इस वजह से वैक्सीन के आने को लेकर फिलहाल संशय की स्थिति बन गई है। हेल्थ विभाग द्वारा पास के जिलों से कोवीशिल्ड को मंगाकर काम चलाया जा रहा है। वह भी अगले एक से दो दिनों के लिए शेष है। इसके बाद दिक्कत और बढ़ेगी। इधर कोरोना संक्रमितों की संख्या में गिरावट जारी है। मंगलवार को जिले में 888 संक्रमित मिले। वहीं 16 मरीजों की मौत भी हुई। इस प्रकार करीब 19 प्रतिशत संक्रमण दर रही है। यह राहत भरी खबर मानी जा रही है।

18 प्लस के 388 लोगों को 20 सेंटरों में लगी वैक्सीन
18 प्लस से 45 वर्ष आयु वर्ग में मंगलवार को 388 लोगों को कोवैक्सीन की पहली डोज लगाई गई। 1 मई से 12 सेंटरों से इस वर्ग के लोगों के वैक्सीनेशन शुरू की गई है। अब 20 सेंटरों में वैक्सीनेशन किया जा रहा है। सेंटर बढ़ाने से वैक्सीनेशन का आंकड़ा भी बढ़ गया है। चार दिनों में पहले दिन 169, दूसरे दिन 255, तीसरे दिन 287 और चौथे दिन 388 लोगों को टीका लगा है।

वैक्सीनेशन के लिए लोग पहंुच रहे सेंटर
जिन लोगों को कोरोना वैक्सीन का पहला टीका लग चुका है, वे बड़ी संख्या में केंद्रों तक पहुंच रहे हैं। औसतन 3 हजार लोग केंद्रों में पहुंच रहे हैं, जिन्हें केंद्रों से लौटाया जा रहा है। इधर वैक्सीन नहीं होने से जिले के दर्जनभर सेंटरों को बंद कर दिया गया है। वजह कि इन सेंटरों में लोगों को कोवीशिल्ड की ही डोज लगाई जानी है, जो कि उपलब्ध नहीं हो पा रही।

888 नए कोरोना मरीज मिले 16 मरीजों की मौत हो गई
मंगलवार को 888 नए कोरोना मरीज मिले हैं। जिले के 16 मरीजों की मौत भी हुई है। नए मरीजों से 89,293 कुल मरीज हो गए हैं। इनमें 82,765 कोरोना मरीजों की रिकवरी और 1466 की मौत होने एक्टिव मरीजों की संख्या 5078 रह गई है। कुल मौतों में मंगलवार को हुई 16 मौतें शामिल हैं। एक्टिव मरीजों की संख्या दो दिनों से फिर बढ़ गई है। दो दिनों पहले यह संख्या गिरते हुए 3000 तक पहुंच गई थी। लेकिन इधर एक बार फिर 5000 के पार चली गई है। रिकवरी का ग्राफ इधर गिर गया है।

पॉजीटिव दर 19 % हुई
मंगलवार को लिए गए सैंपलों में से 19 % सैंपल पॉजीटिव मिले। स्वास्थ्य विभाग ने इस दिन कुल 4646 संदेहास्पद के सैंपल लिए थे। 888 संक्रमित मिले। सोमवार को ट्रू-नॉट और आरटीपीसीआर जांच में 25 % और रैपिड जांच में 12 % पॉजीटिव आई थी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा व्यवहारिक गतिविधियों में बेहतरीन व्यवस्था बनी रहेगी। नई-नई जानकारियां हासिल करने में भी उचित समय व्यतीत होगा। अपने मनपसंद कार्यों में कुछ समय व्यतीत करने से मन प्रफुल्लित रहेगा ...

    और पढ़ें