पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कोरोना:6.25 लाख की आबादी वाले भिलाई में 14 दिनों में 1420 पॉजिटिव, जबकि 3 लाख आबादी वाले दुर्ग में 1158 केस

भिलाई8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • दुर्ग शहर में आबादी के हिसाब से पिछले कुछ दिनों में तेजी से बढ़ा है कोरोना का संक्रमण
  • रिसाली में 7%, चरोदा में 3%, पाटन 4%, निकुम में 5%, धमधा में 7%, दूसरे जिलों के 1% पॉजिटिव

सिंतबर के बीते 14 दिनों में मिले कुल 3584 मरीजों में 40 % मरीज 6.25 लाख आबादी वाले भिलाई और 32 % मरीज 3 लाख आबादी वाले दुर्ग में मिले हैं। संक्रमण के मामले में भिलाई से मात्र 8 % कम दुर्ग का आंकड़ा अलर्ट करने वाला है। 1 से 14 सितंबर तक मिले कोरोना मरीजों की पड़ताल में यह बात सामने आई है। संख्या के हिसाब से देखें तो दुर्ग शहर में मिले कुल 1158 मरीजों का आंकड़ा भिलाई में मिले 1420 मरीजों मात्र 262 यानी की 8 % कम है। जबकि दुर्ग की आबादी भिलाई के आधा से भी कम है। इसी वजह कोरोना नियंत्रण में लगे वॉरियर दुर्ग शहर को जिले का सबसे बड़ा हॉट स्पॉट मान रहे हैं। दुर्ग के कसारीडीह, गंजपारा, आदर्श नगर, पद्मनाभपुर, गयानगर, महेश कॉलोनी 10 से ज्यादा ऐसे क्षेत्र हैं, जहां हालात लगातार बिगड़ते जा रहे हैं। ट्विनसिटी के अलावा 14 दिनों में 7% मरीज रिसाली, 3% मरीज चरोदा, 4% निकुम, 5% धमधा में मिले हैं। संक्रमित होने के बाद दूसरे जिलों से यहां आने वालों की संख्या कुल मरीजों के 1% है। इस प्रकार आबादी के हिसाब से दुर्ग में कोरोना का संक्रमण काफी तेजी से बढ़ रहा है।

वारियर्स ने कुछ ऐसा बताया इसकी वजह...
1.. पहले से ज्यादा टेस्टिंग..

अगस्त तक हर रोज 500 से 700 सैंपल लिए जा रहे थे, सितंबर से 1000 से 1500 सैंपल लिए जाने लगे हैं।
2.. घनी आबादी वाला क्षेत्र..
दुर्ग शहर में ज्यादा इलाकों में घनी आबादी है। प्लांड सिटी नहीं होने की वजह ज्यादातर इलाके सघन ही हैं।
3.. व्यवसायिक क्षेत्र ज्यादा..
जिले की व्यवसायिक, प्रशासनिक गतिविधियों को केंद्र दुर्ग शहर ही है। इसलिए बाहर के लोग ज्यादा आते हैं।
4..संयुक्त परिवार की बसाहट..
बसाहट पुरानी होने से संयुक्त परिवार की परंपरा कायम है। इसीलिए परिवार का परिवार चपेट में आ गया है।

सबसे ज्यादा.. 139 मरीज 9 सितंबर को मिले... : 14 दिनों में सबसे ज्यादा 139 मरीज दुर्ग में 9 सितंबर को मिले। इनमें 49 सेंट्रल जेल के कैदी थे, जिनका वहीं के अस्पताल में उपचार चल रहा है। शेष सीआईएसएफ, पुलिस, बीएसएफ के जवान हैं।

दुर्ग में सबसे कम 46 पॉजिटिव 1 सितंबर को मिले...: पिछले 14 दिनों में सबसे कम मरीज महीने की शुरुआत में 1 सितंबर को मिले। करीब 46 मरीज संक्रमित पाए गए। यह संख्या इस महीने सबसे कम रही। इसके बाद से लगातार मरीजों की संख्या बढ़ते ही गई।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय की गति आपके पक्ष में रहेगी। सामाजिक दायरा बढ़ेगा। पिछले कुछ समय से चल रही किसी समस्या का समाधान मिलने से राहत मिलेगी। कोई बड़ा निवेश करने के लिए समय उत्तम है। नेगेटिव- परंतु दोपहर बाद परिस...

और पढ़ें