डेंगू का डंक:भिलाई-3 और दुर्ग में डेंगू के 2 संदिग्ध मरीज मिले, छुट्‌टी के कारण नहीं हुई कंफर्मेट्री जांच, अब तक 76 मरीज

भिलाईएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 33 लोग दूसरे शहरों से लौटे, 43 की ट्रेवल हिस्ट्री नहीं

24 घंटे में भिलाई-3 और दुर्ग में डेंगू के एक-एक संदिग्ध मरीज मिले हैं। छुट्टी के कारण शनिवार को इनकी कंफर्मेट्री जांच नहीं हाे पाई है। दोनों मरीजों को कहीं भी आना-जाना नहीं हुआ है। तेज बुखार होने के साथ ही कमजोरी महसूस होने लगी तो नजदीकी सरकारी अस्पताल में जाकर रैपिड एंटीजन किट से डेंगू की जांच कराई है।

इसकी रिपोर्ट एनएए-1 पॉजीटिव आई है। कंफर्मेट्री जांच के लिए भिलाई-3 के मरीज का सैंपल जिला मलेरिया विभाग भेजा गया है। कंफर्मेट्री रिपोर्ट का इंतजार किए बगैर सिमटोमेटिक इलाज शुरू कर देने से दोनों मरीजों का आराम मिल गया है। इधर जिले में लगातार डेंगू के मरीज सामने आ रहे हैं। लोगों को लगातार सतर्कता बरतने के लिए उपाय बताए जा रहे, लेकिन इसका सख्ती से पालन नहीं हो पा रहा है। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि अब तक जितने भी मरीज मिलें हैं, उनमें से ज्यादातर की ट्रेवल हिस्ट्री नहीं है। यानी वे लोग आसपास के मच्छरों से ही संक्रमित हुए हैं। इस दिशा में हर व्यक्ति की गंभीरता जरूरी है।

अब तक 138 संदिग्ध मरीज मिल चुके
जिले में अब तक 138 संदिग्ध डेंगू मरीज मिल चुके हैं। इन मरीजों की कंफर्मेट्री जांच कराने पर 76 को ही डेंगू होने की पुष्टि हुई है। शेष में वायरल या फिर मलेरिया बुखार मिला है। पहला व दूसरा मरीज टाउनशिप के से.-4 में मिला था। उसके रुक-रुक कर डेंगू मरीज मिल रहे हैं।

जानिए, कहां-कहां से लौटे डेंगू पॉजीटिव
नागपुर से 10, रायपुर से 5, मथुरा से 1, आगरा से 1, बनारस से 2, दिल्ली से 3, गुजरात से 1, बालोद से 1, ओडिसा से 1, बिहार से 1, हैदराबाद से 3, राजनांदगांव से 1 और अहमदाबाद से 3 मरीज लौटे हैं। यहां आने पर हुई जांच में डेंगू की पुष्टि हुई है।

दो स्थानों पर कंफर्मेट्री जांच की हुई सुविधा
डेंगू के कंफर्मेट्री जांच की सुविधा अब दो अस्पतालों में हो गई है। जिला अस्पताल के बाद सेक्टर-9 में भी मैक एलाइजा टेस्ट होने लगा है। दोनों सेंटर्स पर रोटेशन अनुसार संदिग्ध मरीजों के सैंपल भेजे जाते हैं। रायपुर में डेंगू मरीजों की संख्या ज्यादा है इसलिए वहां के संदिग्ध मरीजों की भी जांच जिले के दोनों लैब में की जा रही है।

एक का सैंपल आया सोमवार को जांच होगी
भिलाई-3 में डेंगू के एक संदिग्ध मरीज मिलने की सूचना हमें मिली है। उसकी कंफर्मेट्री जांच के लिए हमारे पास सैंपल भी आ गया है। लेकिन छुट्टी के कारण सोमवार को जांच कराना है। अब तक कुल 76 डेंगू मरीज मिल चुके हैं। लोगों को लगातार जागरूक किया जा रहा है। जलजमाव की जांच की जा रही।
-डॉ. सीबीएस बंजारे, डीएमओ, दुर्ग

खबरें और भी हैं...