पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लापरवाही:22 प्रतिशत शिक्षकों ने ट्रेनिंग के लिए नहीं कराया पंजीयन, कटेगी सैलरी

भिलाईएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कोरोना काल के इस दौर में बच्चों की आगे भी ऑनलाइन शिक्षा होनी है। इसके लिए शासन स्तर पर शिक्षकों को ट्रेंड करने की तैयारी हो रही है। लेकिन दुर्ग जिले के हेडमास्टर और शिक्षक इसको लेकर गंभीर नहीं है। जिले के 22.74 प्रतिशत शिक्षकों ने अब तक दीक्षा पोर्टल पर ट्रेनिंग के लिए पंजीयन नहीं कराया है। 26 अक्टूबर को जिला शिक्षा अधिकारी दुर्ग ने जिले के समस्त हेडमास्टरों और शिक्षकों को पंजीयन कराने के लिए आदेश निकाला था। उस आदेश में दुर्ग डीईओ ने प्रधान पाठकों और शिक्षकों द्वारा समय पर पंजीयन नहीं कराने पर वेतन रोकने की कार्रवाई करने की चेतावनी भी दी थी। जिले के 22 प्रतिशत शिक्षकों ने पंजीयन नहीं कराया है।

बच्चों की पढ़ाई को बेहतर बनाने की कवायद शुरू
दीक्षा पोर्टल पर बच्चों को ऑनलाइन पढ़ाने के लिए स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा यह कवायद की जा रही है। स्थिति देखते हुए पहली से आठवीं तक की कक्षा शुरू होने के कोई आसार नहीं नजर आ रहे हैं। ऐसे में इन कक्षाओं की पढ़ाई दीक्षा एप के माध्यम से करने की तैयारी हो रही है। लेकिन जिले के शिक्षकों द्वारा इस ओर कम रुचि होने के कारण पंजीयन अब तक 100 प्रतिशत नही हो पाया है। बताया जा रहा है कि गुरुवार को इसे लेकर डीईओ द्वारा बैठक या कोई आदेश जारी किया जा सकता है। 1 नवंबर से पहले पंजीयन का आंकड़ा 100 प्रतिशत करने का लक्ष्य दिया गया है।

आदेश के बाद सिर्फ 6 प्रतिशत ही हुए पंजीयन
दुर्ग जिला शिक्षा अधिकारी ने इसे लेकर 26 अक्टूबर को एक आदेश जारी किया था। आदेश में बताया गया था कि शासन के आदेशानुसार 19 अक्टूबर तक ही शतप्रतिशत पंजीयन हो जाना था। लेकिन 26 तारीख तक सिर्फ 71.51 प्रतिशत ही पंजीयन हुए थे। इसी आदेश में वेतन रोकने की भी बात कही गई थी। लेकिन इस आदेश के बाद महज 6 प्रतिशत शिक्षकों ने ही पंजीयन कराने में रूचि दिखाई। डीईओ ने 28 अक्टूबर तक पंजीयन पूरा करने कहा था लेकिन तारीख खत्म होने के बाद 77.26 प्रतिशत शिक्षकों ने ही पंजीयन कराया है। 2 साल पहले भी पुराने एप में पंजीयन हुआ था।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज भविष्य को लेकर कुछ योजनाएं क्रियान्वित होंगी। ईश्वर के आशीर्वाद से आप उपलब्धियां भी हासिल कर लेंगे। अभी का किया हुआ परिश्रम आगे चलकर लाभ देगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे लोगों के ल...

और पढ़ें