पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

टीकाकरण:वैक्सीन की बर्बादी को रोकना है तो अपनाना होगा 2W1H फार्मूला : एक्सपर्ट पैनल

भिलाईएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

वैक्सीनेशन के लिए चुने गए वॉरियर्स के नहीं पहुंचने मात्र से वैक्सीन की बर्बादी हो रही है। इसे रोकने के लिए सामूहिक प्रयास की जरूरत है। इसे लेकर दैनिक भास्कर ने एक्सपर्ट्स पैनल से जानकारी ली। उन्होंने बताया कि वैक्सीन अनमोल है। स्वदेशी वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है। इसे सुरक्षित रहने के लिए हर 10 वॉरियर्स के पहुंचने के बाद नई वॉयल खोली जाए। उन्होंने वैक्सीनेशन के मौजूदा प्रोटोकॉल को सख्त करने का भी जैसे, 10 हितग्राही होने पर वॉयल खोलने की बात कही है।

जानिए 2W1H का फार्मूला
W वेट लिस्ट प्रिंट, इसमें मुख्य लिस्ट के साथ वेट लिस्ट जारी की जाए। ताकि हितग्राहियों को पता चल सके।
W वेट अप टू 10 यूजर्स, इसमें वैक्सीन वॉयल तब खोली जाए जब 10 हितग्राही मौजूद हों, इससे पहले वेट कराया जाए।
H हेल्थ अपडेट के बाद फाइन सूची जारी हो। इसम गर्भवती महिला व अन्य बीमारियों से पीड़त का पहले से अपडेट लिया जाए।

एक दिन पहले लें वैक्सीन अपडेट
कोरोना वैक्सीनेशन के लिए क्रमवार तैयार हो रही सूची में शामिल लोगों को वैक्सीनेशन के तय शेडृयूल से एक दिन पहले टेलीफोनिक अपडेट लेना होगा। इससे फाइनल सूची में से प्रेगनेंसी, बुखार या अन्य किसी तत्कालिक परेशानी वाले हितग्राहियों का नाम हटाकर दूसरों को डाल सकेंगे।

10 के ग्रुप बनाकर टीका लगाएं
मल्टी डोज वैक्सीन होने के नाते हमें पूरी प्लानिंग उसे केंद्र में रखकर ही करनी होगी। चूकी एक वॉयल में 10 डोज हैं, इसलिए हमें 10-10 हितग्राहियों का ग्रुप बनाना होगा। ऐसा होने पर वैक्सीन के बर्बाद होने की संभावना काफी कम हो जाएगी। होगी भी तो वह मौजूदा से काफी कम रहेगी।

हितग्राही कम तो अगले दिन बुलाएं
कोरोना वैक्सीनेशन के लिए तय किसी सेंटर पर हितग्राहियों की संख्या अगर 10 से कम रह जाती है, तो उन्हें अगले दिन के वैक्सीनेशन शेड्यृल पर बला लें। 10 को कोरम पूरा नहीं होने पर किसी भी दशा में वैक्सीन की नई वॉयल न खोले। इसका कड़ाई से पालन करने का आदेश जारी हो।

भास्कर एक्सपर्ट पैनल में ये डॉक्टर्स हैं..
इसमें फिजीशियन डॉ. एच के गोवर्धन, एनेस्थिसिया विशेषज्ञ डॉ. संजय गोयल, एनेस्थिसिया, चेस्ट फिजीशियन डॉ. तिलेश खुसरो, चेस्ट फिजीशियन डॉ. तन्मय जैन, आर्थो सर्जन डॉ. दीपक वर्मा शामिल हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी सकारात्मक और संतुलित सोच द्वारा कुछ समय से चल रही परेशानियों का हल निकलेगा। आप एक नई ऊर्जा के साथ अपने कार्यों के प्रति ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। अगर किसी कोर्ट केस संबंधी कार्यवाही चल र...

    और पढ़ें