तरीका बदला:30% थ्योरी, 20% टेस्ट, असेस्मेंट व पिछले सेमेस्टर के 50% अंक से होगा मूल्यांकन

भिलाई6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कोविड-19 के कारण सीएसवीटीयू ने मूल्यांकन का तरीका बदला

छत्तीसगढ़ स्वामी विवेकानंद तकनीकी विश्वविद्यालय के अंतर्गत बीटेक और डिप्लोमा प्रथम सेमेस्टर (दिसंबर में प्रवेश लेने वाले) की परीक्षा 12 मई से और आखिरी सेमेस्टर की परीक्षा 15 मई के बाद ऑनलाइन होगी। ऑनलाइन परीक्षा की वजह से इस बार मूल्यांकन का पैटर्न बदला गया है। इसमें टीचर्स असेस्मेंट, क्लास असेस्मेंट, प्रथम से लेकर सातवें सेमेस्टर तक मिले अंकों का औसत और इस बार होने वाली थ्योरी परीक्षा के अंकों को एक निश्चित अनुपात में बांटा गया है। इसमें सबसे अधिक हिस्सा पुराने सेमेस्टरों में मिले अंकों के औसत का रहेगा। कुलपति डॉ. एमके वर्मा ने बताया कि कोविड-19 के संक्रमण को देखते हुए इस बार बच्चों की ऑनलाइन परीक्षा ली जा रही है। इसकी शुरुआत 12 मई से हो रही है। पहले दिसंबर में प्रवेश लेने वालों की परीक्षा ली जाएगी।

आप भी जानिए... इस तरह होगा इस बार मूल्यांकन

  • प्रथम सेमेस्टर :- टीचर्स असेस्मेंट और क्लास टेस्ट में मिले अंक को 50 फीसदी और थ्योरी परीक्षा में मिले अंक को 50 फीसदी वेटेज दिया जाएगा।
  • आखिरी सेमेस्टर :- टीचर्स असेस्मेंट और क्लास टेस्ट के अंकों का वेटेज 10-10 फीसदी, थ्योरी पेपर का 30 फीसदी तथा प्रथम से लेकर सातवें सेमेस्टर में मिले अंकों का औसत का 50 फीसदी वेटेज होगा।
  • सेकंड से सातवें सेमेस्टर :- टीचर्स असेस्मेंट और क्लास टेस्ट के अंकों का वेटेज 10-10 फीसदी, थ्योरी पेपर का 30 फीसदी तथा प्रथम से लेकर जिस सेमेस्टर की पिछली बार परीक्षा दी होगी उसके अंकों का औसत को 50 फीसदी वेटेज दिया जाएगा।
खबरें और भी हैं...