पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

डेंगू का कहर:अजमेर से लौटे व्यक्ति सहित 5 डेंगू मरीज मिले, 3 की ट्रैवल हिस्ट्री नहीं

भिलाई12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
डेंगू का खतरा बढ़ने के साथ दवाओं का छिड़काव शुरू कर दिया गया। - Dainik Bhaskar
डेंगू का खतरा बढ़ने के साथ दवाओं का छिड़काव शुरू कर दिया गया।
  • 2 मरीज उन जगहों पर मिले, जहां पहले से 1-1 मरीज मिल चुके

जिले में मंगलवार को अजमेर के एक मरीज सहित कुल 5 डेंगू मरीज मिले हैं। अजमेर निवासी मरीज की ट्रेन यात्रा के दौरान तबीयत बिगड़ गई थी। दुर्ग के गंजपारा निवासी अपने रिश्तेदार से संपर्क कर वह दुर्ग रेलवे स्टेशन पर उतरने के बाद बीएम शाह अस्पताल में भर्ती हुआ। अगले दिन इसके सैंपल की जिला अस्पताल में जांच हुई तो डेंगू की पुष्टि हुई।

शेष चार मरीजों में एक मेल मरीज गंजपारा का रहने वाला है, जो कि हाल ही बनारस से लौटा है। दो अन्य मरीज भिलाई-3 के पदुमपुर व शांति नगर के रहने वाले हैं। एक मरीज जयंती नगर उरला का है। जयंती नगर के मरीज को छोड़कर अन्य तीनों मरीजों की कोई ट्रेवलिंग हिस्ट्री नहीं है।

इन अस्पतालों में भर्ती हैं मरीज

अजमेर से लौटा 35 वर्षीय व्यक्ति बीएम शाह में भर्ती कराया गया है। इसी प्रकार 33 वर्षीय गंजपारा निवासी व्यक्ति स्पर्श, जयंती नगर उरला निवासी 17 वर्षीय युवती शंकराचार्य हॉस्पिटल, पदुम नगर निवासी 23 वर्ष महिला स्पर्श व शांतिनगर निवासी 26 वर्षीय महिला घर पर इलाज करा रही हैं। इस प्रकार जिले में डेंगू के संभावित खतरे को देखते हुए हेल्थ विभाग ने अलर्ट जारी कर दिया है। दुर्ग व भिलाई के लोगों से अपील की गई है कि मच्छरदानी का उपयोग करें।

शांति नगर व गंजपारा में पहले भी केस मिले

भिलाई-3 के शांति नगर और दुर्ग के गंजपारा में पहले भी डेंगू के एक-एक कंफर्म मरीज मिल चुके हैं। उनकी भी कोई ट्रेवलिंग हिस्ट्री नहीं है। मंगलवार को इन दोनों क्षेत्रों में दोबारा नया केस मिला है। दोनों के घरों की दूरी 300 मीटर के अंदर है। इसके बाद दुर्ग निगम सुरक्षा के लिहाज से फॉगिंग कराई।

इसके बाद जमा पानी वाले स्थलों से पानी हटाया। क्षेत्र में सभी लोगों को मच्छरदानी का उपयोग करने की सलाह दी गई है। इसके अलावा पूरे क्षेत्र में जहां कहीं भी पानी जमा है, उन जगहों पर मिट्‌टी डालकर उन्हें पाटा जा रहा है। सलाह दी गई है कि सुबह व शाम के समय दरवाजे-खिड़कियां बंद रखें।

कुल कंफर्म डेंगू मरीजों की संख्या 42 तक पहुंच गई

जिले में डेंगू के कुल कंफर्म मरीजों की संख्या अब 42 हो गई है। इसमें से 13 मरीज ऐसे हैं, जिनकी कोई ट्रेवलिंग हिस्ट्री नहीं मिली है। शेष मरीजों में अधिकतम नागपुर और उत्तर प्रदेश से लौटने वाले हैं। कुछ मरीज का हैदराबाद से भी आना हुआ है। दुर्ग और भिलाई-चरोदा निगम क्षेत्र में जहां-जहां नए मरीज मिले हैं।

वहां बुधवार को डोर-टू-डोर सर्वे कराया जाएगा। जिला मलेरिया विभाग और क्षेत्रीय निगम की टीम घर-घर जाकर बुखार के मरीजों की सूची तैयार करेगी। आगे बुखार के मरीजों की जांच कराई जाएगी। इस प्रकार जिले में डेंगू मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है।

खबरें और भी हैं...