पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कृषि विभाग की रिपोर्ट:किसान के खेत में 5 फीसदी फसल रोग से हुई बर्बाद, नकली दवा की होगी जांच, कृषि केंद्रों की होगी छानबीन

दुर्ग/ नंदनी-अहिवारा7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

कृषि विभाग की टीम शनिवार को धमधा ब्लॉक के ग्राम हरदी में आत्महत्या करने वाले किसान लीलूराम पटेल के खेत पहुंची। विभागीय टीम ने रिपोर्ट तैयार की है। जिसमें माना है कि 5 फीसदी धान की फसल कीट-व्याधि की वजह से बर्बाद हुई है। किसान ने फसल बचाने के लिए कीटनाशक का इस्तेमाल किया है। कीटनाशक का प्रभाव की जांच करने अब धमधा ब्लॉक के कृषि केंद्रों में भी जांच शुरू की जाएगी। इधर नंदिनी पुलिस मृतक के यहां पहुंची और परिवार वालों का बयान भी लिया।

दैनिक भास्कर की पड़ताल के बाद प्रशासन हरकत में आया। जो अधिकारी मृतक किसान लीलूराम पटेल की आत्महत्या को केवल पारिवारिक विवाद बताकर रफा-दफा करने की कोशिश में लगे थे वे इस मामले की जांच नए सिरे से शुरू की है। पड़ताल के बाद यह पुख्ता हो गया है कि मृतक ने बैंक ऑफ इंडिया पथरिया शाखा से 1.25 लाख रुपए का कर्ज लिया था और सितंबर महीने तक 7 प्रतिशत ब्याज भी चढ़ा।

कृषि विभाग के धमधा ब्लॉक वरिष्ठ कृषि अधिकारी एनडी लिल्हारे, ग्रामीण कृषि विकास अधिकारी दीपांकन मंडल, कोटवार दशरथदास, सरपंच विष्णु पटेल की मौजूदगी में फसल का मौका मुआयना कर रिपोर्ट तैयार की गई।

धान की पैदावार 5 प्रतिशत होगी प्रभावित

मृतक लीलूराम पटेल ने एक एकड़ में धान की फसल लगाई है। कृषि विभाग के मुताबिक, 5 फीसदी फसल में तनाछेदक बीमारी लगी थी। इस हिसाब से धान की 5 प्रतिशत फसल में चावल नहीं बनेंगे। मृतक किसान के पुत्र टोमन पटेल ने धान की फसल में उनके द्वारा दो बार और उनके पिता के द्वारा भी दो बार कीटनाशक डालने की बात सामने आई है।

नकली दवा के एंगल से भी जांच की जाएगी

मृतक किसान लीलूराम पटेल के द्वारा इस्तेमाल की गई कीटनाशक की बात सामने आने के बाद धमधा ब्लॉक के कृषि केंद्रों में भी दवाओं के सैंपल कृषि विभाग लेगा और उनकी टेस्टिंग के लिए सैंपल भी भेजेगा। इस ब्लॉक में कृषि विभाग की जिला स्तरीय जांच टीम ने अब तक केवल एक ही कृषि केंद्र में कीटनाशक का सैंपल लिया है। अब कई केंद्रों की जांच होगी।

पांच फीसदी धान फसल खराब

हमारी टीम शनिवार को मृतक किसान के खेत में गई। वहां धान की फसल 5 फीसदी खराब हुई है। एक एकड़ खेत के बीच-बीच में तनाछेदक की बीमारी लगी हुई है। हम कीटनाशक एंगल को देखते हुए ब्लॉक के दुकानों में भी सैंपल लेने का काम शुरू करेंगे।
-एनडी लिल्होरे, वरिष्ठ कृषि अधिकारी धमधा

दंपती में चटनी बनाने के लिए हुआ था विवाद

घटना के दो दिन पहले दंपत्ति में चटनी को लेकर विवाद हुआ। किसान के दो दिनों तक भूखा रहना का भी पता चला है। सभी बातों की तस्दीक के लिए बेटे का बयान लिया गया है।
-लक्ष्मण कुमेटी, टीआई, नंदिनी थाना

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने विश्वास तथा कार्य क्षमता द्वारा स्थितियों को और अधिक बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे। और सफलता भी हासिल होगी। किसी प्रकार का प्रॉपर्टी संबंधी अगर कोई मामला रुका हुआ है तो आज उस पर अपना ध...

और पढ़ें