पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सुविधा:जनवरी से शुरू होंगी 50 और यात्री ट्रेनें, प्रस्ताव भेजा

भिलाई2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जोन ऑफिस के माध्यम से रेलवे बोर्ड को लोकल व पैसेंजर ट्रेनें शुरू करने भेजा प्रस्ताव, बढ़ेगा परिचालन

मुंबई-हावड़ा मुख्य रेल मार्ग के दुर्ग रेलवे स्टेशन से यात्री ट्रेनों का परिचालन लगातार बढ़ रहा है। अगस्त से अब तक अप व डाउन में 28 ट्रेनों की आवाजाही शुरू हो गई है। इसमें 7 एक्सप्रेस ट्रेनें दुर्ग से ही चलाई जा रही। इसके अलावा आगामी 28 दिसंबर से दुर्ग-दल्ली व रायपुर-केवटी मेमू ट्रेन शुरू होने वाली है। इसके अलावा नए साल में जनवरी से 50 अन्य यात्री ट्रेनों का परिचालन शुरू होने वाला है। इस प्रकार आवाजाही के लिए लोगों के लिए राहत भरी खबर है। रायपुर रेल मंडल ने इसका प्रस्ताव माध्यम से रेलवे बोर्ड को भेजा है।

सारनाथ लोगों की पहली पसंद, नहीं मिल रहा आरक्षण
यात्रा के लिए सारनाथ एक्सप्रेस पहली पसंद बना हुआ है। इसके अलावा साउथ बिहार, संपर्क क्रांति, अमरकंटक, दुर्ग-अंबिकापुर, दुर्ग-उधमपुर, दुर्ग-पुरी एक्सप्रेस दुर्ग से छूट रही हैं। अहमबाद-पुरी, अहमदाबाद-हावड़ा, छत्तीसगढ़, हावड़ा-मुंबई मेल, जनशताब्दी व अन्य का ठहराव दुर्ग में है।

अगस्त की तुलना में अब तक 10.5 गुना बढ़े यात्री
अगस्त में जब ट्रेनों की शुरुआत हुई थी तब इसमें सफर करने वाले यात्रियों की संख्या सिर्फ 25000 थी। सितंबर में इसमें वृद्धि हुई और यात्रियों की संख्या में 88000 तक इजाफा हुआ। अक्टूबर में ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों की संख्या 2.60 लाख तक पहुंच गई है। इसी तरह अगस्त में जहां 1.19 करोड़ रुपए की आय यात्री ट्रेनों से हुई थी, वहीं सितंबर में 3.26 करोड़ और अक्टूबर में 11.98 करोड़ रुपए की आय हो चुकी है।

काउंटर के स्थान पर ऑनलाइन बुकिंग ज्यादा
कोविड-19 के कारण इन दिनों काउंटर में बुकिंग के स्थान पर ऑनलाइन अधिक हो रही है। डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग और स्वेपिंग मशीन के जरिए डिजिटल पेमेंट किया जा रहा है। काउंटर में टिकट कैंसिलेशन अधिक हो रहे हैं। सीनियर डीसीएम डॉ. विपिन वैष्णव ने बताया कि दिसंबर के आखिरी तक रायपुर-केंवटी और दुर्ग - दल्ली राजहरा डेमू पैसेंजर ट्रेन के शुरू होने की संभावना है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपने अपनी दिनचर्या से संबंधित जो योजनाएं बनाई है, उन्हें किसी से भी शेयर ना करें। तथा चुपचाप शांतिपूर्ण तरीके से कार्य करने से आपको अवश्य ही सफलता मिलेगी। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर ज...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser