पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

मौसम:7 दिनों में 6 दिन गिरा पानी, फिर भी तापमान 32.1 डिग्री

भिलाईएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 4 से लेकर 10 अगस्त तक पानी गिरा है, लेकिन सामान्य से 2 डिग्री सेल्सियस अधिक पर बना है तापमान

4 से लेकर 10 अगस्त तक 7 दिन में 6 दिन पानी गिरा है। फिर भी दिन का तापमान 32 डिग्री सेल्सियस से कम नहीं हुआ है। यह सामान्य से 2 डिग्री सेल्सियस अधिक पर बना हुआ है। इन सात दिनों का औसत तापमान 32.1 डिग्री सेल्सियस है। यह सामान्य तापमान की तुलना में अधिक है। यही कारण है कि लगातार पानी गिरने के बाद भी उमस से राहत नहीं मिल रही है। पसीना अपने आप सूख नहीं रहा है। इसके पीछे कारण बताया जा रहा है कि बारिश लगातार दो से ढाई घंटे नहीं हो रही है। 10 से 20 मिनट या फिर आधे घंटे तक बौछारें पड़ रही हैं और थोड़ी देर बाद मौसम साफ हो रहा है। इससे वातावरण में व्याप्त पानी के कण भी गर्म हो रहे हैं। इससे वातावरण का तापमान कम नहीं हो पा रहा है। रियल फील भी इससे दो डिग्री सेल्सियस अधिक हो रही है। रायपुर मौसम विज्ञान केंद्र के मौसम वैज्ञानिक हरिप्रसाद चंद्रा ने बताया कि लगातार दो से ढाई घंटे पानी गिरने और मौसम साफ नहीं होता है तब तक उमस से राहत नहीं मिलने वाली है। वहीं सोमवार को बादल छाए रहे।

जबकि, जलाशयों में पानी का स्टॉक भी हो गया कम
इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय के मौसम विभाग के संचालक डॉ. जीके दास ने कहा कि धान की फसल के लिए गर्म और आर्द्र जलवायु की जरूरत होती है। इन दिनों ऐसा ही वातावरण बना हुआ है, गर्म और आर्द्र। यह धान की फसलों के लिए बहुत अच्छा है। इसके अलावा सब्जियों की भी अच्छी पैदावार मिल सकती है। वहीं जलाशयों में पानी का स्टॉक कम है। यह चिंता का विषय है।

अब तक जिले में हुई 599.1 मिमी हुई बारिश
जिले में 16 जून से लेकर अभी तक 599.1 मिमी बारिश हो चुकी है। यह सामान्य बारिश है। जिले में अब तक इतनी ही बारिश होनी चाहिए थी। वैसे सात दिनों में 30.4 मिमी पानी गिरा है। आने वाले दिनों में और पानी गिरने की संभावना है। इस तरह जिले में बारिश की स्थिति सामान्य बने रहने की संभावना बन रही है। शाम 5 बजे के बाद मौसम बदल रहा है। मंगलवार को बारिश के आसार है।

सोमवार को सुबह वातावरण में 90 फीसदी नमी रही
सोमवार की सुबह ट्विनसिटी की फिजां में नमी की मात्रा 90 फीसदी रही। यह शाम तक घटकर 71 फीसदी रह गई। सुबह कुछ देर के लिए घने बादल छाए हुए थे। दोपहर बाद मौसम पूरी तरह खिल गया था। इसके बाद शाम को फिर एक बार बादल घिर आए और रुक रुककर पानी गिरा।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज घर से संबंधित कार्यों को संपन्न करने में व्यस्तता बनी रहेगी। किसी विशेष व्यक्ति का सानिध्य प्राप्त हुआ। जिससे आपकी विचारधारा में महत्वपूर्ण परिवर्तन होगा। भाइयों के साथ चला आ रहा संपत्ति य...

और पढ़ें