पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

एडमिशन:बीएससी की 90% सीटें खाली, कॉमर्स में 100% फुल अब शुरू होगी काॅलेजों में ऑनलाइन पढ़ाई की व्यवस्था

भिलाईएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • दो कॉलेज में 85 प्रतिशत से ज्यादा सीटें हैं खाली, बीएससी में एक और कॉमर्स में दो ने लिया प्रवेश
  • किसी भी कॉलेज ने नहीं बनाया शेड्यूल न ही टाइम टेबल

कॉलेजों का नया सत्र शुरू हो चुका है। प्रवेश का दौर जारी है। इस माह से ही उच्च शिक्षा विभाग ने कॉलेजों को ऑनलाइन कक्षाएं लेने के लिए भी निर्देशित किया है। लेकिन जिले के सरकारी कॉलेजों में भी इस वक्त तक सीटें नहीं भर सकी है। विषयवार देखें तो भिलाई के बड़े कॉलेजों में जहां बीएससी की 90 प्रतिशत सीटें खाली रह गई है तो वहीं कॉमर्स में 100 प्रतिशत सीटों पर एडमिशन हो चुका है। ऑनलाइन क्लास को लेकर कॉलेजों ने अब तक टाइम टेबल वेबसाइट पर अपलोड नहीं किया है। इधर दो साल पहले दुर्ग जिले में खुले दो शासकीय कॉलेजों की हालत और ज्यादा खराब है। कॉलेज में 85 प्रतिशत से ज्यादा सीटें खाली हैं। बीएससी में 1 और 2 ही छात्रों ने लिया प्रवेश। वहीं कॉमर्स और आर्टस के सीट भी पूरे नही भर सके हैं। 15 अक्टूबर तक के मिले आंकड़ों के अनुसार शहर के कुछ कॉलेजों में पूरी सीट नहीं भर सकी है। एडमिशन की अंतिम तारीख 22 अक्टूबर है।

खुर्सीपार कॉलेज की बीएससी में 60-60 सीटों में 8 और 5 एडमिशन
खुर्सीपार कॉलेज में बीएससी की 120 सीटों में से 13 एडमिशन हुए हैं। कॉलेज में बीएससी बॉयो की 60 सीट पर महज 8 स्टूडेंट्स ने ही प्रवेश लिया है। वहीं बीएससी मैथ्स की 60 सीटों पर सिर्फ 5 ने ही प्रवेश लिया है। वैशाली नगर कॉलेज में बीएससी मैथ्स की 150 सीटों में सिर्फ 25 छात्रों ने प्रवेश लिया। वहीं होम साइंस की 40 सीटों पर 2 छात्रों ने ही प्रवेश लिया है। यह आंकड़े 15 अक्टूबर तक के हैं।

बड़े कॉलेजों में कॉमर्स की 100 प्रतिशत सीटों पर हो गया है एडमिशन
जिले के बड़े कॉलेजों में कॉमर्स की लगभग 100 प्रतिशत सीटों में छात्रों ने एडमिशन लिया है। हालांकि कई कॉलेजों में सीटें फुल नहीं हुई है। मचांदुर में 90 में से 16, जामुल में 90 में से 19, वैशाली नगर कॉलेज में 230 में से 176, बोरी में 100 में से 49 सीटों पर और नंदिनी अहिवारा में 120 में से 101 सीटों पर प्रवेश हुआ है। यहां कॉमर्स की सीटें खाली है।

नए कॉलेजों में से एक में 1 और दूसरे में केवल 2 छात्रों का प्रवेश
दुर्ग जिले में पिछले साल दो नए कॉलेज मचांदुर और जामुल में खुले हैं। लेकिन मचांदुर में बीएससी की 90 सीट में से केवल एक ही छात्र का प्रवेश हुआ है, यहां 99 प्रतिशत सीट अभी भी खाली पड़ी हुई है। जबकि जामुल में बीएससी मैथ्स की 90 सीटों पर 2 ने ही एडमिशन लिया है। यहां 95 प्रतिशत सीटें अब भी खाली है। वहीं दुर्ग में संचालित एक मात्र मॉडल कॉलेज में मात्र 31 छात्रों ने ही प्रवेश लिया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उन्नतिकारक है। आपकी प्रतिभा व योग्यता के अनुरूप आपको अपने कार्यों के उचित परिणाम प्राप्त होंगे। कामकाज व कैरियर को महत्व देंगे परंतु पहली प्राथमिकता आपकी परिवार ही रहेगी। संतान के विवाह क...

और पढ़ें