मकर संक्रांति का पर्व:अयप्पा मंदिर में घी से किया अभिषेक, तिल के लड्डू के साथ मास्क बांटकर सुरक्षा का संदेश

भिलाई10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
समाजसेवी संस्थाओं ने वृद्धाश्रम में बांटे तिल के लड्‌डू। - Dainik Bhaskar
समाजसेवी संस्थाओं ने वृद्धाश्रम में बांटे तिल के लड्‌डू।
  • कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए मंदिरों में कार्यक्रम का आयोजन, पतंगबाजी भी हुई

ट्विनसिटी में शुक्रवार को सूर्य के उत्तरायण में आने का पर्व मकर संक्रांति का पर्व मनाया गया। कोरोना की वजह से बड़े आयोजन नहीं किए गए, लेकिन पर्व की सारी परंपराएं निभाई गईं। अयप्पा मंदिर सेक्टर-2 में अयप्पा स्वामी का घी से अभिषेक किया गया। वहीं सामाजिक संस्थाओं की ओर से जरूरतमंदों को भोजन कराया गया। लोगों के बीच तिल के लड्डू के साथ मास्क बांटकर कोरोना से सुरक्षित रहने का संदेश दिया गया।

अयप्पा मंदिर में सुबह भक्तगण और मंदिर सेवा समिति के सदस्य आए। व्रत रखने वाले 50 लोगों ने 18 पवित्र सीढ़ी चढ़ने की परंपरा निभाई। इसके बाद अयप्पा स्वामी का घी से अभिषेक किया गया। प्रसाद चढ़ाए गए। मंदिर में पहले गणेश मंदिर से शोभायात्रा निकाली जाती थी, इस बार अयप्पा मंदिर परिसर में ही शोभायात्रा की परंपरा निभाई गई। इसके बाद विधि-विधान के साथ पूजा-अर्चना की गई। पोंगल का पर्व मनाया गया। इस अ‌वसर पर महासचिव सुरेश पिल्ले, अशोक पिल्ले सहित अन्य मौजूद थे।

मां लक्ष्मी की गोदभराई की रस्म निभाई गई
महराष्ट्रीयन परिवारों में मकर संक्रांति के पावन पर्व पर सुबह हल्की मिले पानी से सूर्य को अर्घ्य दिया गया। इसके बाद महिलाएं खिचड़ी और सेम की सब्जी बनाईं। फिर दोपहर को तिल की लड्डू के साथ परिवार के वरिष्ठ सदस्यों का स्वागत किया गया। इस अवसर पर मां लक्ष्मी की गेंहूं, गाजर, गन्ना, बेर और चना बूट से गोदभराई (वान) की गई। महाराष्ट्र मंडल की नीलू लिमेश ने बताया कि परंपरा रथ सप्तमी तक चलती रहेगी।

जनसमर्पण सेवा संस्था ने बांटे साड़ी और कंबल
मकर संक्रांति के पावन पर्व पर जन-समर्पण सेवा संस्था के प्रमुख योगेंद्र शर्मा बंटी और उनके सहयोगियों ने दोपहर 3 बजे वृद्ध आश्रम में बुजुर्ग पुरुष एवं महिलाओं को और शाम 4 बजे दुर्ग हॉस्पिटल में वृद्ध महिलाओं के बीच कंबल, तिल की मिठाई, मुर्रा के लड्डू और नमकीन बांटे। शाम 5 बजे रायपुर नाका चौक, मालवीय नगर चौक, नेहरू नगर चौक, पावर हाउस स्टेशन, दुर्ग बस स्टैंड, पुराना बस स्टैंड में रहे 50 से अधिक को कंबल बांटे।

लायंस क्लब ने सूखा अनाज और मिठाई बांटा
लायंस क्लब ने संस्था के संस्थापक मेलविन जोंस और मकर संक्राति के अवसर पर फुड फॉर ऑल अभियान के तहत सूखे अनाज और मिठाई का वितरण किया। शाम 7.30 बजे सांईं बाबा मंदिर-सेक्टर 6, पानी टंकी के सामने-सेक्टर-6, पंत चौक-सेक्टर-2 आदि स्थानों पर जरूरतमंदों को अनाज और तिल के लड्डू का वितरण किया गया। साथ ही कोरोना से बचने के लिए मास्क बांटे और इससे होने वाले फायदों के बारे में बताया।

जीवनदीप समिति ने बांटे मास्क, सुरक्षा का संकल्प
जीवन दीप समिति की ओर से मकर संक्रांति के पर्व पर लोगों के बीच मास्क का वितरण किया गया। शनिचरी बाजार में मास्क लगाए बिना सब्जी बेच रहे लोगों और बिना मास्क लगाए सब्जी खरीदने आए लोगों के बीच मास्क का वितरण किया गया। उनसे कहा गया कि कोरोना की शृंखला को तोड़ना है तो मास्क अनिवार्य रूप से लगाएं। खुद सुरक्षित रहेंगे और दूसरों को भी सुरक्षित रख सकेंगे। साथ ही तिल के गजक, पापड़ी और लड्डू का भी बांटा।

खबरें और भी हैं...