पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश शु:इंजीनियरिंग में प्रवेश जेईई मेन के आधार पर 21 तक कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन

भीलवाड़ा16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • टेक्सटाइल कॉलेज में 340 सीटों पर 2019 में 182 और 2020 में 170 स्टूडेंट्स आए

टेक्सटाइल कॉलेज समेत प्रदेश के सभी इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश शुरू हो चुके है। लेकिन इस बार प्रवेश का आधार बदल चुका है। इस बार 12वीं के अंकों के आधार पर नहीं बल्कि जेईई मेन की परीक्षा देने वालों को वरीयता दी जाएगी। इस कारण स्टूडेंट्स और संस्थाओं के लिए चिंता का कारण है।

जहां स्टूडेंट्स के लिए पसंदीदा इंजीनियरिंग कॉलेज में प्रवेश लेने के लिए मशक्कत करनी पड़ेगी वहीं खाली सीटों से त्रस्त रहे कॉलेजों में इस साल अधिक सीटें खाली रह सकती है। लेकिन टेक्सटाइल कॉलेज में इस साल अधिक प्रवेश की संभावना है। इसका कारण है नई ब्रांच कंप्यूटर साइंस। वर्तमान में डिमांडिंग विषय होने के कारण सीटें पूरी भरने की संभावना है। इंजीनियरिंग कॉलेज में प्रवेश के लिए reap2021.com पर 21 सितंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। 22 सितंबर तक विकल्प भर सकेंगे। राजस्थान के स्टूडेंट्स के लिए 8 अक्टूबर को निकालेगी। इसमें पता चलेगा कि किस कॉलेज को कितने स्टूडेंट्स अलॉट हुए हैं।

उसके बाद फीस भरने और अपवार्ड मूवमेंट की प्रक्रिया होगी। टेक्सटाइल कॉलेज में इस बार भी 340 सीटें है। लेकिन इस बार परिवर्तन किया गया है। इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्यूनिकेशन इंजीनियरिंग की 60 सीटों को 30 कर दिया गया है। 30 सीटों पर इस साल से कंप्यूटर साइंस शुरू होने जा रहा है। अभी तक ट्रेंड देखने को मिला है कि इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी की सीटें पूरी भरती आई है। इस कारण पसंदीदा ब्रांच होने के कारण कंप्यूटर साइंस के भी पूरी तरह से भरने की संभावना है। एडमिशन प्रभारी राजीव अग्रवाल ने बताया कि स्टूडेंट्स की संख्या में इस साल बढ़ोतरी हर हालत में होगी।

टेक्सटाइल कॉलेज में दो साल में प्रवेश हुए कम
कोरोना काल से पहले का सत्र हो 2019-20 हो या सत्र 2020-21 दोनों में ही प्रवेश की दर गिरी है। वर्ष 2019 में 340 सीटों के एवज में 182 स्टूडेंट्स ने ही प्रवेश लिया था। इसी दौरान प्रदेश में 40 फीसदी सीटें खाली रही। इसी तरह पिछले साल टेक्सटाइल कॉलेज में करीब 170 स्टूडेंट्स ने प्रवेश लिया।

प्रवेश के लिए हेल्पडेस्क से ले सकते है मदद
कॉलेज में हेल्पडेस्क बनाई गई है। सुबह 9 से शाम 4 बजे तक कॉलेज में आकर रीप में प्रवेश की जानकारी के साथ ही कॉलेज में संचालित विषय और सुविधाओं की जानकारी ले सकते है। फोन नंबर 8619628615 पर संपर्क करने के साथ ही कॉलेज की वेबसाइट www.mlvti.ac.in पर जानकारी ले सकते है।

खबरें और भी हैं...