कोरोना का खतरा:इंसानों के बाद अब जानवरों पर कोरोना का हमला, हैदराबाद व उत्तर प्रदेश के इटावा में वायरस पहुंचा, भिलाई का मैत्री बाग भी अलर्ट

भिलाई6 महीने पहले
भिलाई में मैत्रीबाग में जानवर की सुरक्षा को लेकर प्रबंधन अलर्ट हो गया है। यहां पर विशेष तरह से सभी को ध्यान रखा जा रहा है।

छत्तीसगढ़ के भिलाई का जू प्रबंधन कोरोनावायरस के संक्रमण को लेकर अलर्ट हो गया है। दरअसल हैदराबाद के नेहरू जूलोजिकल पार्क में 8 एशियाई शेर व उत्तर प्रदेश के इटावा लाइन सफारी में दो शेरनियां कोरोना संक्रमित पायी गई है। जिसके बाद भिलाई स्टील प्लांट(BSP) का मैत्री बाग भी अलर्ट हो गया है। यहां पर वर्तमान में करीब 380 छोटे-बड़े जानवर है।
भिलाई मैत्री बाग प्रबंधन अलर्ट मोड में
सबसे बड़ी महामारी कोरोना वायरस से इंसानों में त्राहि माम मचा हुआ है। हर दिन लाखों लोग वायरस की चपेट में आ रहे है। लेकिन इंसानों के बाद देश में अब कोरोना वायरस ने जानवरों पर भी हमला बोल दिया है। हैदराबाद के जू के बाद अब उत्तर प्रदेश के इटावा में भी कोरोना वायरस जानवरों में पहुंच गया है। इटावा के लायन सफारी में दो शेरनियां कोरोना वायरस से संक्रमित पायी गई है।
जिसके बाद BSP के मैत्री बाग प्रबन्धन अलर्ट मोड में आ गया है। मैत्री बाग में छोटे-बड़े करीब 380 जानवर है। प्रबंधन ने पहले ही संक्रमण बढ़ने के बाद बाहरी पर्यटकों के लिए बन्द कर दिया था। वही अब जानवरों की साफ-सफाई, भोजन बनाने व वितरण के लिए निश्चित कर्मचारी को ही अनुमति दी गई है। किसी प्रकार का संक्रमण न हो, इसके लिए प्रबंधन कर्मचारियों की थर्मल स्कैनिंग हर दिन कर रहा है। और जो कर्मचारी अंदर आ रहे है, उन सभी का कोरोना टेस्ट करवाया गया है। रिपोर्ट निगेटिव होने पर ही उन्हें जू में प्रवेश की अनुमति दी गई है।

जानवरों के लिए खाना पीपीई किट पहनकर दिए जाने की तैयारी है।
जानवरों के लिए खाना पीपीई किट पहनकर दिए जाने की तैयारी है।

जू में विशेष व्यवस्था के साथ देखरेख
मैत्री बाग में शेरों को नहलाने और खाना खिलाने के लिए कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है, जो पीपीई किट पहनकर यह काम कर रहे है। सभी जानवरों की विशेष सुरक्षा की जा रही है। टाइगर, लायन व अन्य जानवरों को दिए जाने वाले मीट के बर्तन व मीट को उबालकर दिया जा रहा है, जिससे संक्रमण न हो। मैत्रीबाग में संक्रमण को देखते हुए हर कर्मचारी पर भी नजर रखी जा रही है। यहां पर काम करने वाले कर्मचारियों का वैक्सीनेशन भी कराया गया है।

मैत्री बाग में जानवरों की विशेष देखरेख की जा रही है।
मैत्री बाग में जानवरों की विशेष देखरेख की जा रही है।
खबरें और भी हैं...