पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

बीएसपी:स्टील प्रोडक्ट की डिमांड बढ़ने के बाद एक्सपोर्ट के बजाए लोकल मार्केट पर फोकस वर्किंग शुरू

भिलाई11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • स्टील मार्केट ने पकड़ी रफ्तार, सेल की अन्य कंपनियों ने भी इस दिशा में दिया जोर

कोविड-19 के दौरान लंबे लॉकडाउन के बाद अनलॉक की प्रक्रिया शुरू होने पर स्टील मार्केट का कारोबार रफ्तार पकड़ने लगा है। लोकल मार्केट में स्टील प्रोडक्ट की डिमांड बढ़ने पर उत्पादक कंपनियों को रणनीति बदलना पड़ा है। अब कंपनियों ने निर्यात की बजाए लोकल मार्केट की जरूरतों को पूरा करने पर फोकस किया है।
ज्वाइंट पार्लियामेंट्री कमेटी (जेपीसी) की रिपोर्ट के मुताबिक इस रणनीतिक बदलाव का ही असर है कि जुलाई के मुकाबले में अगस्त में एक्सपोर्ट में 24.5 % की गिरावट आई है। इस महीने देश से एक मिलियन टन स्टील उत्पाद ही विदेशों में भेजे गए। इसी तरह जुलाई के मुकाबले अगस्त में फिनिश्ड स्टील की खपत में भी 7.7% का इजाफा हुआ है।इस महीने देश में 7 मिलियन टन फिनिश्ड स्टील की खपत हुई है। अकेले सेल ने ही अगस्त महीने में 1.43 मिलियन टन फिनिश्ड स्टील बेचा। हालांकि यह कारोबार वर्ष 2019 के अगस्त महीने के मुकाबले कम है। उस समय कंपनी में 1.6 मिलियन टन फिनिश्ड स्टील प्रोडक्ट बेचा था।
बीते वित्त वर्ष के मुकाबले एक्सपोर्ट बढ़ा : हालांकि वर्तमान वित्त वर्ष का अप्रैल से अगस्त तक का महीना एक्सपोर्ट के लिहाज से देश के लिए बेहतर साबित हुआ। बीते वित्त वर्ष अप्रैल से अगस्त की अवधि के मुकाबले, इस बार स्टील प्रोडक्ट करीब-करीब दोगुना एक्सपोर्ट किया। इस वर्ष 5.6 मिलियन टन स्टील प्रोडक्ट निर्यात किया गया।

कोरोना काल के 4 महीनों में आयात जरूर घट गया
वही कोरोना काल के दौरान खास बात यह रही कि विदेशों से आयात होने वाले स्टील प्रोडक्ट की मात्रा घट गयी। वित्त वर्ष 2019 20 अप्रैल से अगस्त की अवधि में विदेशों से जितना स्टील प्रोडक्ट का आयात किया गया। इस वर्ष के इंपोर्ट कारोबार 51% घट गया।

क्रूड स्टील के उत्पादन में लगातार हुई बढ़ोत्तरी
क्रूड स्टील के उत्पादन में लगातार वृद्धि हो रही है। अगस्त महीने में इसके उत्पादन में 5% तक की बढ़ोतरी हुई। लगातार चौथा महीना है जब क्रूड स्टील के उत्पादन में वृद्धि हुई है। पिछले वर्ष के मुकाबले इस वर्ष 27% कोड स्टील का उत्पादन घटा है।

फिनिश्ड प्रोडक्ट का भी लगातार बढ़ रहा है उत्पादन
इधर देश में फिनिश्ड प्रोडक्ट का उत्पादन भी लगातार बढ़ते जा रहा है। जुलाई के मुकाबले अगस्त में 6.7% अधिक फिनिश्ड प्रोडक्ट का उत्पादन हुआ। कोरोना काल के दौरान अप्रैल से अगस्त में कुल 29 मिलियन टन फिनिश्ड प्रोडक्ट का उत्पादन हुआ। हालांकि यह वित्त वर्ष 2019 20 में इसी अवधि के मुकाबले 33% कम है।

दाम बढ़ने से भी कंपनियों को हो रहा है फायदा
अनलॉक की प्रक्रिया शुरू होते ही बेस्ट स्टील मार्केट जोर पकड़ने लगा है निर्माण कार्यों में लगने वाले स्टील प्रोडक्ट की जमकर खरीदी बिक्री हो रही है। कोरना काल में 40 हजार टन या उससे भी कम गांव में बिक रहा था। वही 45 से 46 हजार टन में बिक रहा है।

बीएसपी भी डिमांड आने के साथ उत्पादन बढ़ा रहा
लोकल स्टील मार्केट में आए उछाल के बाद बीएसपी प्रबंधन भी स्टील प्रोडक्ट का उत्पादन बढ़ा रहा है। जहां प्लांट में साढे सात हजार टन हॉट मेटल का उत्पादन प्रतिदिन हो रहा था वह अब बढ़कर 14 हजार टन हो गया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन परिवार व बच्चों के साथ समय व्यतीत करने का है। साथ ही शॉपिंग और मनोरंजन संबंधी कार्यों में भी समय व्यतीत होगा। आपके व्यक्तित्व संबंधी कुछ सकारात्मक बातें लोगों के सामने आएंगी। जिसके ...

और पढ़ें