पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ऑफलाइन एग्जाम:एक बेंच पर एक को बैठने की अनुमति, दो बेंचों के बीच रहेगा 1 मीटर का गैप, सभी 352 स्कूल होंगे परीक्षा केंद्र

भिलाई6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 10वीं की परीक्षा 15 अप्रैल से 1 मई और 12वीं की 3 से 24 मई तक होगी

माध्यमिक शिक्षा मंडल ने 10वीं और 12वीं की परीक्षा ऑफलाइन ही लेने का फैसला किया है। इसे देखते हुए दुर्ग जिले में के तीनों ब्लाक दुर्ग, पाटन और धमधा के सभी शासकीय और निजी 352 स्कूलों को केंद्र बनाया गया है। इस बार 179 शासकीय और 173 निजी स्कूलों को परीक्षा केंद्र बनाया गया है। पहले 123 केंद्र बनाए जाते थे।

सभी स्कूलों में कुल बैठक क्षमता की आधी रहेगी। यदि किसी स्कूल में 500 बच्चों के बैठने की व्यवस्था है तो वहां 250 बच्चों को ही बैठाया जाएगा। एक बेंच में एक ही बच्चा बैठेगा और दो बेंच के बीच कम से कम 1 मीटर का अंतर रहेगा। परीक्षा में शामिल होने वाले बच्चों और कक्ष निरीक्षकों समेत पूरे स्टाफ के सदस्यों को परीक्षा के दौरान मास्क लगाए रखना होगा। जिले से 10वीं की परीक्षा के लिए 19,232 और 12वीं के लिए 11,919 विद्यार्थियों ने पंजीयन कराया है।

जारी आदेश के अनुसार सभी परीक्षा केंद्रों के सभी कमरों को परीक्षा के पहले और परीक्षा के बाद सैनिटाइज करना अनिवार्य होगा। फिर छात्रों और कक्ष निरीक्षकों समेत स्कूल के अधिकारियों और कर्मचारियों को भवन में प्रवेश दिया जाएगा। इसके लिए शासकीय स्कूलों के प्राचार्यों और निजी स्कूल के संचालकों और प्राचार्यों को माशिमं से जारी अधिसूचना भेजी जा रही है।

8 को उत्तर पुस्तिका और 12 को प्रश्न पत्र बंटेंगे
जिला शिक्षा अधिकारी प्रवास सिंह बघेल ने बताया कि 8 अप्रैल को उत्तर पुस्तिकाओं का और 10 अप्रैल को प्रश्न पत्रों का वितरण किया जाएगा। इसे ले जाने के लिए केंद्राध्यक्षों और सहायक केंद्राध्यक्षों को नामित किया गया है। लॉकडाउन को देखते हुए उनके नाम से विभाग की ओर से पास जारी किया गया है। इससे उन्हें प्रश्न पत्र और उत्तर पुस्तिका लेने के लिए आने में किसी तरह की परेशानी नहीं होगी। कोई पूछता है तो उन्हें अपना पास दिखाना होगा। परीक्षा की जानकारी देनी होगी।

12 प्राचार्यों को कोविड केंद्राध्यक्ष बदले जाएंगे
अभी 10 से 12 स्कूलों के प्राचार्यों को कोरोना ने अपनी चपेट में ले लिया है। वह सभी इन दिनों या तो होम क्वारिन्टाइन में हैं या फिर अस्पताल में एडमिट हैं। ऐसे में इन स्कूलों के केंद्राध्यक्षों को बदला जाएगा। उनके स्थान पर किसी और की नियुक्ति की जाएगी। इसके लिए भी विकासखंड शिक्षा अधिकारियों को सर्कुलर जारी किया गया है। साथ उत्तर पुस्तिका और प्रश्न पत्रों के वितरण के पहले इसकी व्यवस्था करने को कहा गया है। साथ ही जानकारी अपडेट करने कहा है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति पूर्णतः अनुकूल है। बातचीत के माध्यम से आप अपने काम निकलवाने में सक्षम रहेंगे। अपनी किसी कमजोरी पर भी उसे हासिल करने में सक्षम रहेंगे। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और...

    और पढ़ें